जेपी विवि: स्नातक और पीजी में नामांकन को आज से ऑनलाइन आवेदन

जेपी विवि: स्नातक और पीजी में नामांकन को आज से ऑनलाइन आवेदन

इस बार तीन की बजाय दस कॉलेजों का मिलेगा विकल्प
ऑनलाइन शुल्क भुगतान की पहली बार सुविधा
यूनिवर्सिटी मैनेजमेंट इंफॉर्मेशन सिस्टम पर लिए जाएंगे आवेदन
छपरा। हिन्दुस्तान प्रतिनिधि
इंटर और स्नातक पास करने वाले विद्यार्थियों का इंतजार अब खत्म हो गया। स्नातक व स्नातकोत्तर के नए सत्र में नामांकन आज से शुरू हो जाएगा। यूजी और पीजी का शेड्यूल अलग अलग जारी किया गया है। जयप्रकाश विश्वविद्यालय के सभी अंगीभूत व सम्बद्ध महाविद्यालयों में स्नातक पार्ट वन सत्र 2020-23में नामांकन के लिये सात सितंबर से ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे। डीएसडब्ल्यू डॉ उदय शंकर ओझा ने बताया कि आवेदन लेने की सारी तैयारी पूरी कर ली गयी है। इस बार छात्र हित में कई बदलाव भी किये गए है। छात्र ‘ जेपीविएडीएमआइएसएसआईओएनडॉटओआरजी' लिंक पर आवेदन करेंगे। अब तक तीन ही कॉलेज का विकल्प मिलता था लेकिन अब दस कॉलेज का विकल्प मिलेगा और विद्यार्थियों का नामांकन अंक के आधार पर किसी न किसी कॉलेज में जरूर हो जाएगा।बैंक का चक्कर नहीं लगाना है बल्कि शुल्क भुगतान भी इस बार ऑनलाइन ही होगा।
मेरिट लिस्ट के आधार पर छह अक्टूबर से कॉलेजों में नामांकन
पीआरओ डॉ हरिश्चन्द्र ने बताया कि ऑनलाइन आवेदन जेपीयू की वेबसाइट पर सात से 20 सितंबर बीच लिया जायेगा। यूनिवर्सिटी मैनेजमेंट इंफॉर्मेशन सिस्टम (यूएमआईएस) के तहत ही स्नातक में ऑनलाइन नामांकन होगा। इंटर उत्तीर्ण छात्र-छात्राएं स्नातक में नामांकन के लिये ऑनलाइन आवेदन करेंगे। नामांकन के लिये जेपीयू की वेबसाइट पर आवेदन फॉर्म भरना होगा। आवेदन के साथ इंटर का अंकपत्र, प्रवेश पत्र व अन्य कागजात अपलोड करना होगा। आवेदन प्रक्रिया पूरी होते ही पांच अक्टूबर को मेरिट लिस्ट प्रकाशित होगी । छह से दस अक्टूबर के बीच कॉलेजों में नामांकन की प्रक्रिया होगी। कटऑफ लिस्ट परीक्षा में मिले अंक व आरक्षण रोस्टर के आधार पर जारी होगा। जेपीयू में स्नातक सत्र 2020-23 में नामांकन के लिये आवेदन करने वाले छात्रों को फिजिक्स, कॉमर्स, गणित, बॉटनी, केमिस्ट्री, जूलॉजी, हिंदी, अंग्रेजी, उर्दू,संस्कृत, फिलॉसफी, अर्थशास्त्र, इतिहास, साइकोलॉजी, भूगोल, राजनीति विज्ञान, सोशियोलॉजी, संगीत और गृहविज्ञान में नामांकन का अवसर मिलेगा।
इनसेट
पीजी के दो सत्रो में नि:शुल्क आज से ऑनलाइन नामांकन
छपरा। पीजी के दो अलग अलग सत्र 2018-20 और 2019-21 में भी ऑनलाइन नामांकन को सात से 14 सितम्बर के बीच आवेदन लिए जाएंगे। डीएसडब्ल्यू ने बताया कि नामांकन में कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। 18 सितम्बर को औपबंधिक मेधा सूची का प्रकाशन,21 को सुधार व 28 सितंबर को फाइनल सूची प्रकाशित होगी। एक अक्टूबर से सात अक्टूबर के बीच पीजी विभाग व सम्बन्धित कॉलेजो में नामांकन लिया जाएगा। दोनो सेमेस्टर का अलग अलग फॉर्म होगा। उधर, पीजी के दूसरे और चौथे सेमेस्टर में भी 12 से 20 तक नामांकन लेने की कवायद शुरू की गई है।
नामांकन शेड्यूल(स्नातक)
ऑनलाइन आवेदन -07 सितम्बर से
आवेदन की अंतिम तिथि - 20 सितम्बर
औपबंधिक मेधा सूची- 23 सितम्बर
सूची में सुधार- 24 से 26 सितम्बर
सूची का अंतिम प्रकाशन- 05 अक्टूबर
कॉलेजो में नामांकन- 06 से 10 अक्टूबर तक
नामांकन शेड्यूल(स्नातकोत्तर)
ऑनलाइन आवेदन -07 सितम्बर से
आवेदन की अंतिम तिथि - 14 सितम्बर
औपबंधिक मेधा सूची- 18 सितम्बर
सूची में सुधार- 21 सितम्बर
सूची का अंतिम प्रकाशन- 28 सितंबर
विभागों में नामांकन- 01 से 07 अक्टूबर तक
कोट
कोरोना संक्रमण काल में सुदूर इलाके के भी छात्रों का ख्याल करते हुए यूजी और पीजी के नए सत्रों में नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन का शेड्यूल जारी किया गया है। दस कॉलेजों के विकल्प के साथ पहली बार ऑनलाइन शुल्क जमा करने की सुविधा दी जाएगी।
डॉ उदय शंकर ओझा
डीएसडब्ल्यू, जेपीयू

अन्य समाचार