पीपीई किट में एक घंटे वोट दिलाएंगें मतदानकर्मी

देवेंद्र कुमार, अरवल : इस बार विधानसभा चुनाव में बूथों पर एक घंटे तक पीपीई किट पहनकर मतदानकर्मी वोट दिलाएंगे। यह व्यवस्था वैसे मतदाता के कारण करना है जिनमें कोरोना संक्रमण का प्रारंभिक लक्षण पाया जाएगा। यदि कोई वोटर कोरोना संक्रमण के कारण होम आइसोलेशन या अस्पताल में भर्ती होंगे उन्हें भी वोट करने का मौका दिया जाएगा। निर्वाचन आयोग ने इस आशय का निर्देश जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी को भेज दिया है।

अरवल जिले में कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए बूथों पर व्यापक इंतजाम किया जाएगा। कोविड-19 के नियम को प्रचारित कराया जा रहा है ताकि लोग सचेत होकर बूथों पर वोट करने जाएंगे। यदि नियम का अनुपालन नहीं किया तो उन्हें जुर्माना भरकर ही घर लौटना पड़ेगा। मतदान केंद्र पर दंडाधिकारी की तैनाती रहेगी। निर्वाचन आयोग ने कोविड-19 के दौरान मतदान के लिए विस्तृत दिशा निर्देश भेजा है। मतदान के लिए बूथ जा रहे हैं तो मुंह पर मास्क लगाना नहीं भूलेंगे। यदि बिना मास्क पकड़े गए तो बूथ पर तैनात दंडाधिकारी आपको 50 रुपये जुर्माना वसूल करेंगे। बूथों पर महिला, पुरूष और वरीय नागरिकों के लिए अलग लाइन लगाने की व्यवस्था रहेगी। सभी वोटर के बीच कम से कम दो मीटर की दूरी बना रहेगा। अधिकतम 15 से 20 वोटर कतार में रहेंगे। शेष वेटिंग जोन में इंतजार करेंगे। वेटिंग जोन में नागरिक सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी।
चुनाव घोषणा के साथ आचार संहिता होगा प्रभावी यह भी पढ़ें
बूथों पर शारीरिक दूरी का अनुपालन नहीं करने पर महामारी अधिनियम के सुसंगत धारा के तहत कार्रवाई का नया प्रावधान इस बार लागू रहेगा। इसमें मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी के साथ कोरोना के संक्रमण का प्रारंभिक लक्षण पर नजर रहेगी। बूथ पर एक स्वास्थ्य कर्मी तैनात रहेंगे जो वोटर का तापमान जांच करेंगे। यदि किसी वोटर में मानक से अधिक तापमान पाया गया तो आधे घंटे में दुबारा जांच की जाएगी। यदि बुखार सामान्य नहीं होगा तो वोट के अंतिम एक घंटे में पीपीई किट पहनकर मतदानकर्मी बूथ में प्रवेश के लिए दिए गए पर्ची के आधार पर प्रवेश की अनुमति देंगे।
निर्वाचन आयोग ने कोरोना के लक्षण वाले वोटर को मतदान से रोकने से मनाही नहीं करने का निर्देश दिया है। ऐसे लोगों को अलग क्वारंटाइन रखा जाएगा। प्रभावित वोटरों को मतदान के अंतिम एक घंटे में वोट देने का मौका दिया जाएगा। अंतिम एक घंटे के मतदान के दौरान मतदान कर्मी पीपीई कीट पहनकर वोट दिलाएंगे। बूथ पर स्वास्थ्य कर्मी तैनात रहेंगे जिन्हें सभी वोटर का बुखार जांच करना होगा। मानक से अधिक बुखार वाले मतदाता का आधे घंटे के अंतराल में यदि सामान्य नहीं होगा तो उन्हें वेटिंग जोन में रखा जाएगा।
बूथों पर इस बार तीन कतार लगाए जाएंगे। महिला, पुरूष के अतिरिक्त तीसरी लाइन में वरिष्ठ नागरिक होंगे। शारीरिक दूरी का मानक पालन करने के लिए दो मीटर की दूरी पर गोल या आयताकार निशान बनाया जाएगा। आयोग ने 80 साल से अधिक उम्र अथवा कोरोना संक्रमण के शिकार वैसे वोटरों को पोस्टल बैलेट देने का प्रबंध किया है जो होम आइसोलेशन अथवा संस्थागत आइसोलेशन में होंगे।

-- कोट ---
अरवल जिले में कोरोना संक्रमण के मानक का अनुपालन के लिए बूथों की संख्या में 45 फीसद वृद्धि कर दी गई है। चुनाव से जुड़े सभी कोषांग के पदाधिकारी और कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है ताकि संक्रमण से बचाव करते हुए मतदान कराएं। इस बार पोस्टल बैलेट से कोरोना के मरीज भी मतदान कर सकेंगे।
रविशंकर चौधरी,
जिला निर्वाचन पदाधिकारी, सह डीएम अरवल ।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार