पूरे भोजपुर में होगा सर्वजन दवा सेवन कार्यक्रम का आयोजन

आरा। सरकार और स्वास्थ्य विभाग लोगों के स्वस्थ सेहत के लिए पूरी तरह संकल्पित हैं और लोगों को बेहतर से बेहतर स्वास्थ्य सुविधा का लाभ देने के लिए अग्रसर है। इसको लेकर फाइलेरिया उन्मूलन अभियान के तहत पूरे भोजपुर में सर्वजन दवा सेवन कार्यक्रम आयोजित करने का निर्णय लिया गया है। जिसको लेकर राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार ने जिला सिविल सर्जन को पत्र जारी कर आवश्यक निर्देश दिए हैं, जिसमें कार्यक्रम के सफल क्रियान्वयन के आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। ताकि कार्यक्रम का सफल क्रियान्वयन हो सकें और लोगों को बेहतर से बेहतर तरीके से स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ मिल सके।

व्हाइट सिटी अभियान को गति देने का निर्णय यह भी पढ़ें
अभियान के तहत फाइलेरिया के प्रति लोगों को जागरूक भी किया जाएगा, जिसमे केयर इंडिया से सहयोग लिया जाएगा।
--------
केयर इंडिया के कर्मियों से भी सहयोग लेने का निर्देश:
राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक ने जारी पत्र में यह निर्देश दिया है कि कार्यक्रम के सफल क्रियान्वयन के लिए केयर इंडिया के कर्मियों से भी सहयोग लेना सुनिश्चित हो। ताकि कार्यक्रम का ससमय और सफल क्रियान्वयन हो सकें और कार्य की गति में किसी प्रकार का परेशानियां उत्पन्न नहीं हो।
-----------
सभी पीएचसी प्रभारी को दिए गए हैं निर्देश:
सिविल सर्जन डॉ. ललितेश्वर प्रसाद झा ने बताया कि कार्यक्रम के सफल संचालन को लेकर जिले के सभी पीएचसी प्रभारी को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं और हर हाल में कार्यक्रम के सफल संचालन के लिए हर स्तर पर आवश्यक तैयारी पूरी करने को कहा गया है। ताकि कार्य के दौरान किसी प्रकार की परेशानियां बाधा नहीं बने।
--------
घर-घर दस्तक देगी स्वास्थ्य टीम, लोगों को सामने खिलायेंगे दवा:
सर्वजन दवा सेवन कार्यक्रम के तहत स्वास्थ्य विभाग की टीम घर-घर दस्तक देगी और बीमारी से बचाव के लिए लोगों को जागरूक करेंगी। साथ ही इस दौरान लोगों को अपने सामने दवा खिलाएंगे और लोगों को जागरूक करेंगे। इस टीम में आंगनबाड़ी सेविका, आशा समेत अन्य कर्मियों को भी शामिल किया जाएगा, जो कार्यक्रम के सफल संचालन के हर स्तर पर कार्य करेंगे।
-------
उम्र के अनुसार खिलाई जाएगी दवा:
उक्त कार्यक्रम के दौरान उम्र अनुसार लोगों को दवा खिलाई जाएगी। 02 से 05 वर्ष तक के बच्चों को डीईसी की एक व अल्बेंडाजोल की एक गोली, 06 से 14 वर्ष के बच्चों को डीईसी की दो एवं अल्बेंडाजोल की एक गोली तथा 15 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को डीईसी की तीन व अल्बेंडाजोल की एक गोली खिलाई जाएगी।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार