प्रवासी श्रमिकों के लिए बना कल्सटर, मिलेगा रोजगार

लखीसराय। राज्य सरकार ने प्रवासी श्रमिकों को रोजगार देने के लिए मुख्यमंत्री कुशल श्रमिक उद्यमी कलस्टर योजना शुरू की है। इसके तहत जिला स्तर पर कल्सटर खोलने के लिए लोक उपक्रम बिहार राज्य शैक्षणिक आधारभूत संरचना विकास निगम को लखीसराय जिला आवंटित किया गया है।

जिलाधिकारी की अध्यक्षता वाली जिलास्तरीय नवप्रवर्तन समिति द्वारा अबतक कुल सात कल्सटर की स्थापना की अनुमति प्रदान की गई है। प्रवासियों को समूह में रोजगार देने के लिए सभी जरूरी सुविधाएं विकसित की जाएगी। प्रत्येक समूह को रोजगार के लिए 10-10 लाख रुपये दिए जाएंगे। जिला उद्योग विभाग ने कुशल श्रमिकों को रोजगार देने के लिए गेट ग्रिल, पॉल्ट्री, फर्नीचर एवं रेडीमेड गारमेंट आदि ट्रेड को शामिल किया है। कोरोना काल में दूसरे प्रदेशों से आए लखीसराय लौटे 11,473 प्रवासियों का स्किल्ड सर्वे कर डाटा तैयार किया गया है। इसमें मात्र 765 प्रवासी को ही कुशल श्रमिक के रूप में चिह्नित किया गया है। शेष सभी मजदूरी कार्य करने वाले हैं। विभाग का दावा है कि इसमें करीब पांच हजार श्रमिकों को अबतक रोजगार भी मिल चुका है।
पंचायतों में चलाया रोको-टोको अभियान यह भी पढ़ें
======
प्रवासियों के लिए चयनित कलस्टर
श्री राम कंक्रीट उद्योग, विद्यापीठ चौक, लखीसराय
मां काली गेट ग्रिल उद्योग, ठेकही, हलसी
श्री गोविद रेडीमेड गारमेंट, रामपुर,सूर्यगढ़ा
ग्रेड पॉल्ट्री फीड उद्योग, सैदपुरा, पिपरिया
रॉयल पॉवर गुड्स, प्रतापपुर, बड़हिया
=======
समूहों में प्रवासियों को मिलेगा रोजगार समूहों का गठन कर भी प्रवासियों को रोजगार दिया जाएगा। प्रत्येक कल्सटर में पांच प्रवासी और पांच स्थानीय कुशल श्रमिकों का एक-एक समूह गठन किया गया है। प्रत्येक समूह में कुल 10 लोग शामिल किए गए हैं। प्रत्येक समूह का संचालन समूह के अध्यक्ष, सचिव और कोषाध्यक्ष की निगरानी में होगा। इसका चयन कर बैंक में खाता खुलवा दिया गया है। जिलाधिकारी की अध्यक्षता वाली कमेटी ने प्रत्येक समूह को रोजगार के लिए उपलब्ध कराए जाने वाली राशि से मशीन क्रय के लिए तीन सदस्यीय कमेटी का गठन किया है। इसकी निगरानी में मशीन क्रय कर समूहों को उपलब्ध कराया जाएगा।
=====
कोरोना काल में जितने भी प्रवासी जिला अंतर्गत अपने घर लौटे हैं उन सभी का स्किल सर्वे कराया गया है। कुशल और अकुशल श्रमिकों को उनकी योग्यता के आधार पर रोजगार से जोड़ने के लिए जिला उद्योग केंद्र द्वारा कलस्टर की स्थापना की गई है। इसके माध्यम से ट्रेडों में प्रवासियों को रोजगार से जोड़ा जाएगा। नगर परिषद लखीसराय द्वारा 72, जीविका 92, पथ निर्माण विभाग 29, ग्रामीण कार्य विभाग 248 एवं पीएचईडी द्वारा 116 श्रमिकों को भी रोजगार उपलब्ध कराया गया है।
- उदय कुमार सिन्हा, महाप्रबंधक, जिला उद्योग केंद्र, लखीसराय
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार