लापरवाही के कारण ग्रामीण इलाकों में फैल रहा कोरोना का संक्रमण

दरभंगा । जिले में कोरोना संक्रमण की रफ्तार धीमी हुई है। लेकिन, चिताजनक यह है कि अनलॉक में नियमों की अनदेखी के कारण ग्रामीण इलाकों में संक्रमण बढ़ रहा है। आंकड़ों पर गौर करें तो अबतक जिले में कुल 2404 लोग कोरोना से संक्रमित पाए जा चुके हैं। संक्रमित लोगों में से 2019 ने कोरोना को मात दी है। सभी स्वस्थ होकर अपने घरों को लौट चुके हैं। अबतक जिले में 80 हजार से अधिक संदिग्ध लोगों की जांच की गई है।

सदर प्रखंड में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। 30 अगस्त तक की रिपोर्ट के अनुसार संक्रमण के मामले में दूसरे स्थान पर बहादुरपुर है। यहां अबतक 261 मरीज मिल चुके है। पांच हजार से अधिक की जांच हुई है। इसके अलावा 100 से अधिक संक्रमित मरीज मिलनेवालों में कुशेश्वरस्थान, जाले और बहेड़ी है। कुशेश्वरस्थान सत्तीघाट, घनश्यामपुर, बेनीपुर, बिरौल, तारडीह आदि प्रखंडों में 16 अगस्त के पूर्व मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ। लेकिन, इसके बाद इन प्रखंडों में संक्रमण की रफ्तार घटती चली गई। हालांकि, शुरुआती दौर में कुशेश्वरस्थान में संक्रमितों की संख्या तेजी से बढ़ी। लेकिन, इसके बाद से लगातार संख्या घटती चली गई।
राहत के लिए बाढ़ पीड़ितों ने किया उग्र प्रदर्शन यह भी पढ़ें
सरकार की ओर से जारी निर्देशों का पालन नहीं करना खतरनाक : सीएस
सिविल सर्जन डॉ. संजीव कुमार सिन्हा बताते हैं कि संक्रमितों की संख्या को तभी जीरो की ओर ले जाया जा सकता है जब लोग सरकार की ओर से जारी निर्देशों का पालन करें। सबसे खतरनाक है कि लोग कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए जारी निर्देशों का पालन ही नहीं कर रहे हैं। बिना मास्क लगाए घर से बाहर निकल रहे हैं। उपर से जब बाहर से घर लौट रहे हैं तो साफ-सफाई पर भी ध्यान नहीं दे रहे हैं।
तीन प्रखंड हाई रिस्क जोन में
दरभंगा में सक्रिय बेगूसराय के बदमाशों की खोज में छापेमारी यह भी पढ़ें
ग्रामीण क्षेत्र के नॉडल ऑफिसर डॉ. गंगानाथ झा बताते हैं कि प्रवासी मजदूर लगातार आ रहे हैं। लेकिन, बिना जांच के बीच वो अपनों के बीच चले जा रहे हैं। इस कारण से भी संक्रमण का खतरा बढ़ रहा है। जिले के तीन प्रखंडों हाई रिस्क जोन में रखा गया है। इनमें सदर, बहादुरपूर और बहेड़ी शामिल है। सदर और बहादुरपूर में अधिक लोगों की संख्या के पीछे बताया गया है कि शहर के अधिकांश लोग इन प्रखंडों के निवासी है। बहेड़ी में बड़ी संख्या में प्रवासी कामगार पहुंचे हैं। लेकिन, औसत के हिसाब से जिले में सबसे अधिक संक्रमित मरीज कुशेश्वरस्थान में है। कारण यह है कि यहां के प्रसिद्ध महादेव मंदिर में दूर-दराज के श्रद्धालु यहां दर्शन करने आ रहे थे। लॉकडाउन के बाद संक्रमण की रफ्तार पर ब्रेक है।
सदर प्रखंड में संक्रमितों की संख्या-374 दरभंगा । सदर प्रखंड में मरीजों की संख्या लगातार बढ़ी है। एक रिपोर्ट के अनुसार 30 अगस्त तक यहां कुल संक्रमितों की संख्या 374 है। 6081 संदिग्ध मरीजों के नमूनों की जांच हुई है। 16 अगस्त तक संक्रमितों की संख्या 322 थी। जानकार बताते हैं कि यहां के अधिकांश लोग कोविड के नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं। इस कारण मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार