बदमाशों पर सीसीए का दें ठोस प्रस्ताव : एसपी

जहानाबाद : जिले में कहीं भी घटना हो सदर अस्पताल में पुलिस जख्मी का बयान लेकर संबंधित थाने भेज देगी। इसके आधार पर कांड दर्ज कर अनुसंधान शुरू होगा। सभी थानाध्यक्ष और ओपी प्रभारी अपने इलाके के बदमाशों के खिलाफ ठोस साक्ष्य के साथ अपराध नियंत्रण कानून (सीसीए) का प्रस्ताव शीघ्र भेज देंगे। कोर्ट में समय पर वांछित साक्ष्य और चार्जशीट जमा होना चाहिए। अपराध नियंत्रण के लिए समय रहते पूरी कार्रवाई नहीं होने पर थानेदार और अनुसंधानकर्ता खुद कार्रवाई के लिए तैयार रहेंगे। जहानाबाद के नए एसपी मीनू कुमारी ने सोमवार को जिले के पुलिस पदाधिकारियों के साथ पहली बैठक हार्ड टास्क सौंप दी है।

सात माह का अपहृत शिशु तीन घंटे में बरामद यह भी पढ़ें
एसपी ने दो टूक शब्दों में कहा कि मुकदमे के निष्पादन में अनावश्यक विलंब होता है क्योंकि समय पर चार्जशीड, जख्म प्रतिवेदन और पोस्टमार्टम के साथ केस डायरी अदालत में नहीं सौंपा जाता है। अस्पताल के डॉक्टर से अनुसंधानकर्ता समन्वय स्थापित कर सुनिश्चित करेंगे कि सात दिनों में इंज्यूरी रिपोर्ट या पोस्टमार्टम मिल सके। एसपी ने कहा मुकदमे का निष्पादन 60 दिनों के भीतर पूरा करें। विलंब होने पर अनुसंधानकर्ता एवं थानाध्यक्ष को जिम्मेदार माना जाएगा। उनलोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
नगर थानाध्यक्ष को यह निर्देश दिया कि प्रतिदिन एक पुलिस पदाधिकारी सदर अस्पताल में तैनात रहेंगे। प्रतिनियुक्त पुलिस पदाधिकारी की जिम्मेदारी होगी कि जिले के किसी भी जगह से कोई जख्मी आता है तो जख्म प्रतिवेदन और बयान एक पंजी में संधारित कर संबंधित थाने को भेजेंगे। एसपी ने लंबित वारंट तथा कुर्की का निष्पादन एक सप्ताह के भीतर करने का निर्देश दिया। कार्रवाई की वीडियोग्राफी और फोटो लेकर तत्काल पुलिस के वाट्सएप ग्रुप में पोस्ट करेंगे। महिला हेल्प लाइन के प्रभारी को जरूरी सहयोग करने का निर्देश दिया ताकि वे संबंधित मामलों का निपटारा करा सकें। सभी थानाध्यक्ष को वांछित अपराधियों की सूची तैयार करना है। धारा-156 के तहत लंबित मामलों को दो दिनों के अंदर निष्पादित किया जाना चाहिए। मद्य निषेध से संबंधित मामले में सूचना संकलन कर कार्रवाई करें। थाना व ओपी क्षेत्र के सभी संवेदनशील मतदान केंद्रों की सूची तैयार कर लें और सीसीए का प्रस्ताव भेजें ताकि वैसे मामले में जरूरी कार्रवाई की जा सके। वाहन चेकिग एवं गश्ती को नियमित रखे जाने का निर्देश दिया। बैठक में एएसपी अभियान अयोध्या सिंह, सिविल सर्जन डॉ विजय कुमार सिन्हा, एसडीपीओ अशोक कुमार पांडेय, पीपी सुरेंद्र प्रसाद सिंह के साथ ही सभी थाना व ओपी अध्यक्ष मौजूद थे।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार