मुकदमा नहीं स्वीकार तो नपेंगे थानेदार

जहानाबाद : मारपीट में जख्मी इलाज कराने अस्पताल जाता है तब तक थाने में विरोधी काउंटर केस दर्ज करा देते हैं। अब पीड़ित का बयान अस्पताल में ही दर्ज होगा और संबंधित थाने में रीयल टाइम प्राथमिकी दर्ज होगी ताकि न्याय मिल सके। अस्पताल में तैनात पुलिस पदाधिकारी जख्म प्रतिवेदन और बयान दर्ज करेंगे। जरूरत के अनुसार इलाज में पुलिस मददगार की भूमिका निभाएगी।

जहानाबाद सदर अस्पताल में अब नगर थाने के एक पुलिस पदाधिकारी 24 घंटे तैनात रहेंगे। नगर थानाध्यक्ष को जिम्मेदारी दी गई है कि रोस्टर में एक पुलिस पदाधिकारी सदर अस्पताल में मारपीट, गोलीबारी, दुर्घटना सहित किसी प्रकार की घटना में कोई हताहत आता है तो उसका बयान रजिस्टर में दर्ज होगा। जिस थाना क्षेत्र की घटना होगी वहां पीड़ित का बयान भेजा जाएगा ताकि प्राथमिकी के लिए भाग-दौड़ नहीं करना पड़े।
शहरी क्षेत्र में 19 मिले कोरोना संक्रमित यह भी पढ़ें
गंभीर रूप से जख्मी को जरूरत के अनुसार पीएमसीएच अथवा अन्य जगहों पर भेजने में पुलिस मददगार बनेगी। अस्पताल में एंबुलेंस और डॉक्टर के परामर्श के लिए तैनात पुलिस पदाधिकारी समन्वय स्थापित करेंगे। अति गंभीर मामले में एसपी को सूचित कर सहायता मांग सकते हैं।
-- बदलेगी शहर की ट्रैफिक सिस्टम --
शहर के बीच से पटना-गया एनएच पर भारी वाहनों का भारी दबाव के कारण ट्रैफिक जाम से मुक्ति के लिए मोबिलिटी प्लान तैयार किया गया है। प्लान के अनुसार शहर की ट्रैफिक में सुधार के साथ अतिक्रमण पर पुलिस की नजर होगी। अरवल और बिहारशरीफ मार्ग पर भी यातायात सुगम बनाने के लिए समेकित प्लान तैयार किया गया है। मोबिलिटी प्लान को अमल में लाने के लिए जिला प्रशासन, नगर परिषद और पुलिस का साझा अभियान चलेगा।
-- एनएच पर दुर्घटना नियंत्रण --
जहानाबाद जिले से पटना-गया एनएच का बड़ा हिस्सा है। इसी तरह अरवल और बिहारशरीफ मार्ग पर दुर्घटना वाले स्पॉट की पहचान कर पुलिस नियंत्रण के लिए कार्ययोजना तैयार कर रही है। हॉट स्पॉट की पहचान के साथ दुर्घटना से प्रभावित किसी भी अजनबी को पुलिस मदद करेगी।
-----
-- कोट --
ऐसा देखा गया है कि समय पर पीड़ित का बयान दर्ज नहीं होने के कारण मुकदमा में देर होती है। न्याय मिलने में देरी होती है। कई बार विरोधी पहले ही काउंटर केस करा देते हैं। अस्पताल में पुलिस की तैनाती का मकसद पीड़ित को त्वरित न्याय और इलाज में मदद पहुंचाना है। जहानाबाद शहर की यातायात सुगम बनाने के लिए कार्ययोजना जल्द अमल में आएगा। लहरिया बाइकर्स पर ठोस कार्रवाई होगी।
मीनू कुमारी,
एसपी, जहानाबाद।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार