उर्वरक घोटाला में पांच डीलरों के लाइसेंस रद, 28 के निलंबित

बक्सर। जिले में एक दिन में एक ही किसान के नाम सैकड़ों बोरी यूरिया देने का मामला उजागर होने के बाद जांच में दोषी पाए गए 33 डीलरों से स्पष्टीकरण देने की मांग की गई थी। इसके लिए उन्हें 24 घंटे का समय दिया गया था। तय समय के अंदर जवाब नहीं देने के बाद सभी डीलरों के लाइसेंस निलंबित करते हुए जांच की प्रकिया को आगे बढ़ाया गया। इस बीच जांच में दोषी पाए गए पांच डीलरों के लाइसेंस रद कर दिए गए हैं। जबकि, शेष 28 के लाइसेंस निलंबित कर उनसे स्प्ष्टीकरण की मांग की गई है। इस आदेश के बाद वे न तो उर्वरक खरीद सकते हैं और न बेच सकते हैं।


इस संबंध में जिला कृषि पदाधिकारी कृष्णानन्द चक्रवर्ती ने बताया कि राज्य सरकार से जारी आदेश के अनुसार जिले के 15 डीलरों द्वारा एक दिन में एक ही किसान के नाम सैकड़ों बोरी यूरिया बेचे जाने का खुलासा हुआ था। लेकिन जब जांच आगे बढ़ी तो अब तक ऐसे 33 डीलर चिह्नित किए जा चुके हैं, जिन्होंने उर्वरक बिक्री की प्रक्रिया में दिशा निर्देशों की अवहेलना करते हुए एक-एक व्यक्ति के नाम 300 से 400 बोरी यूरिया तक बेच डाले थे। डीलरों द्वारा यह तमाम उर्वरक पॉश मशीन के माध्यम से ही बेचे गए थे। जिनकी जांच के क्रम में यह बात निकलकर सामने आई थी। इस बीच जांच में दोषी पाए गए पांच उर्वरक विक्रेताओं के लाइसेंस रद कर दिए गए। जांच के क्रम में जिन किसानों के नाम उन्होंने अधिक मात्रा में यूरिया बेची थी, उन किसानों ने उर्वरक मिलने तक से इन्कार कर दिया। जबकि 28 डीलरों के लाइसेंस निलंबित करते हुए उनसे स्पष्टीकरण की मांग की गई है। स्पष्टीकरण का जवाब नहीं देने पर सभी के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी, साथ ही दोषी पाए जाने पर उनके लाइसेंस रद कर दिए जाएंगे।
-किसानों पर भी गिर सकती है गाज
डीएओ ने बताया कि सिर्फ डीलरों की ही नहीं, बल्कि जिन किसानों के नाम एक दिन में सैकड़ो बोरी यूरिया खरीदने का मामला सामने आया है, उन किसानों से भी पूछताछ की जा रही है। उनके पास कितनी जमीन है, किस फसल की उन्होंने खेती की है आदि बातों की जांच कर यह पता लगाया जा रहा है कि वास्तव में उक्त किसान को कितने उर्वरक की जरूरत थी। और यदि किसान ने उससे अधिक उर्वरक अपने नाम पर ली तो उसने जरूरत से अधिक उर्वरक लिया क्यों तथा लेने के बाद उसका क्या किया। ऐसी स्थिति में किसानों पर भी इसकी गाज गिरने की पूरी संभावना है। -बयान
स्वास्थ्य, शिक्षा और सिचाई को बेहतर बनाएगी रालोसपा यह भी पढ़ें
जांच के बाद अब तक पांच उर्वरक डीलरों के लाइसेंस रद कर दिए गए हैं। 28 का लाइसेंस निलंबित कर उनसे स्पष्टीकरण की मांग की गई है। जांच में जो भी दोषी पाए जाएंगे उनके विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी।
कृष्णानंद चक्रवर्ती, जिला कृषि पदाधिकारी, बक्सर। इन डीलरों के लाइसेंस हुए रद
1. प्रियंका खाद भंडार, नागपुर राजपुर
2. आइएफएफडीसी कृषक सेवा केंद्र, तियरा, राजपुर
3. गणेश खाद भंडार, कृष्णाब्रह्म, डुमरांव
4. आइएफएफडीसी कृषक सेवा केंद्र, कृष्णाब्रह्म डुमरांव
5. जयशंकर ट्रेडर्स, कृष्णाब्रह्म डुमरांव
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार