'करुणा' के औजार, काष्ठ कला में निखार

जहानाबाद : जहानाबाद के कुशल कारपेंटर अब अब आधुनिक औजार से काष्ठ कला में निखार लाएंगे। लकड़ी के उमदा उत्पाद बनाकर बाजार में दूसरे प्रदेश के फर्नीचर को टक्कर दे सकें। इससे उनकी आमदनी बढ़ेगी और जहानाबाद के बारे में लोगों का नजरीया बदलेगा। बिहार में जन्में आइपीएस अधिकारी करुणा सागर ने शनिवार को जहानाबाद रेड क्रॉस सोसाइटी के माध्यम से 20 सेट कारपेंटिंग औजार का खेप डीएम नवीन कुमार को भेजा है।

अपर पुलिस महानिदेशक स्तर के अधिकारी करुणा सागर इन दिनों ब्यूरो ऑफ पुलिस आधुनिकरण नई दिल्ली में कार्यरत हैं। कोरोना संकट के दौरान घर लौटे जहानाबाद के कुशल कारपेंटरों को राजस्थान और अन्य प्रदेश के काष्ठ कला को बाजार में टक्कर देने के इरादे से आधुनिक औजारों का सेट मुहैया कराया है। जिलाधिकारी 20 कुशल कारीगर का चयन किया है जिन्हें आधुनिक औजार दिया जाएगा। आधुनिक औजार से काष्ठ कला में निखार से बेहतर दाम से आर्थिक रूप से सबल बन सकेंगे।
गांव-गांव जा मताधिकार के लिए लोगों को किया जा रहा जागरूक यह भी पढ़ें
बताया गया कि आईटी एलायंस आस्ट्रेलिया के सौजन्य से नवभारत जागृति केंद्र हजारीबाग से शनिवार को जिलाधिकारी नवीन कुमार को 20 सेट औजार उपलब्ध कराया गया। इससे जिले में स्वरोजगार को बढ़ावा मिलेगा। कोरोना के कारण ढेर सारे श्रमिक बाहर से घर वापस लौटे हैं। उनलोगों के सामने रोजी रोटी की समस्या उत्पन्न हो गई है। जिलाधिकारी ने स्वरोजगार की दिशा में अग्रसर करने के उद्देश्य से रोजगार की इच्छा करने वालों की सूची बनाई। इसमें कारपेंटरों के लिए औजार मुहैया कराने की योजना बनाई गई है। उन्होंने कोरोना काल में महती सहयोग करने वाले आईपीएस अधिकारी करुणा सागर से आग्रह किया था। जिलाधिकारी ने इसके लिए प्रसन्नता व्यक्त की तथा अपर पुलिस महानिदेशक को धन्यवाद भी दिया। उन्होंने कहा कि यदि सभी सक्षम लोग इसी तरह पहल करें तो स्वरोजगार की दिशा में जिले को अग्रसर कर उन्नत बनाने में देर नहीं लगेगा। मौके पर डीडीसी मुकुल कुमार गुप्ता, रेड क्रॉस सोसायटी के कोषाध्यक्ष राजकिशोर, नवजागृति केंद्र हजारीबाग के सचिव सतीश गिरजा, आनंद अभिनव, कार्यक्रम प्रबंधक शंकर राणा आदि लोग मौजूद थे।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार