रिजल्ट के छह माह बाद भी इंटर बाद स्नातक में नामांकन नहीं, दो लाख विद्यार्थियों के भविष्य पर संकट

दरभंगा। ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय में इन दिनों सब कुछ ठीक नहीं चल रहा है। लगातार कुलपति पद पर नए प्रभारी कुलपति के आने-जाने से विवि में शैक्षणकि गतिविधि सहित अन्य प्रशासनिक कार्य बुरी तरह प्रभावित हुए हैं। जहां कोरोना वायरस के प्रकोप के बीच सभी शैक्षणिक संस्थानों में ऑनलाइन शिक्षा प्रणाली लागू है। वहीं ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय में ऑनलाइन शिक्षा प्रणाली को ताक पर रखा जा रहा है। यूजीसी की गाइडलाइन का सीधा उल्लंघन किया जा रहा है।

बता दें कि 24 मार्च 2020 को कोरोना काल के बीच इंटरमीडिएट का रिजल्ट जारी किया गया था। इसमें ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के अधीन 42 अंगीभूत एवं 32 संबद्ध महाविद्यालय से लगभग दो लाख छात्र-छात्राओं ने परीक्षा पास की। लेकिन, इन छात्रों का स्नातक प्रथम खंड में अभी तक नामांकन नहीं हो सका है। परीक्षा परिणाम घोषणा के छह माह बीत रहे हैं, इसके बाद भी अभी तक विवि की ओर से किसी तरह की सुगबुगाहट नजर नहीं आ रही है। इंटर पास छात्रों का स्नातक प्रथम खंड में नामांकन प्रक्रिया शुरू नहीं होने से अभिभावकों में भी नाराजगी देखी जा रही है।
ट्रक ने अधेड़ को रौंदा, एनएच जाम यह भी पढ़ें
--------------
रिजल्ट प्रोसेसिग और मार्कशीट तैयार करने वाली फर्म नहीं है सक्रिय
ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय में सत्र 2020-21 में रिजल्ट प्रोसेसिग और मार्कशीट तैयार करने वाली फर्म का अभी तक विवि में सक्रिय नहीं हुई है। सूत्रों की माने तो तत्कालनी वीसी प्रो. राजेश सिंह ने रिजल्ट प्रोसेसिग और मार्कशीट तैयार करने वाली फर्म को संबंधित कार्य को ले टेंडर की स्वीकृति दी थी। लेकिन अभी तक उक्त फर्म विवि में सक्रिय नहीं हुई है।
दरभंगा के विद्यापति टर्मिनल का विस्तार भी शीघ्र यह भी पढ़ें
---------------------
स्नातक प्रथम खड में नामांकन के लिए हुई थी बैठक
19 अगस्त 2020 को डीएसडब्लू डॉ. रतन कुमार चौधरी की अध्यक्षता में स्नातक प्रथम खंड में नामांकन को ले बैठक हुई थी। इसमें सत्र 2020-21 में बीए, बीकॉम और बीएससी प्रथम खंड में ऑनलाइन नामांकन को ले 24 अगस्त से 19 सितंबर तक का तिथि निर्धारित किया गया था। वहीं सात अक्टूबर को पहली नामांकन लिस्ट जारी करने की तिथि रखी गई। साथ ही 2 नवंबर से नये सत्र का वर्ग संचालन को ले शेड्यूल जारी किया गया था। लेकिन अभी तक स्नातक प्रथम खंड में नामांकन की ऑनलाइन प्रक्रिया नहीं शुरू हुई है।
----------------
कहते हैं इंटरमीटिएट पास विद्यार्थी
इंटर का रिजल्ट छह माह पूर्व निकला, लेकिन अभी तक स्नातक प्रथम खंड में नामांकन नहीं हो सका है। विश्वविद्यालय की ओर से नामंकन संबंधित एक सिड्यूल जारी किया गया था। लेकिन अभी तक उस सिड्यूल के मुताबिक स्नातक में नामांकन प्रक्रिया नहीं शुरू हो सका है। ससमय नामांकन नहीं होने से भविष्य को ले संकट के बादल मंडरा रहे हैं।
अमन कुमार, इंटरमीटिएट पास छात्र।
------------
अभी तक स्नातक प्रथम खंड में नामांकन को ले विवि की ओर से कोई सूचना नहीं मिल रही है। जब सभी शैक्षणिक संस्थानों में ऑनलाइन शैक्षणिक प्रणाली लागू है। इसके बाद भी नामांकन संबंधित प्रक्रिया में देरी हो रही है।
सुधीर कुमार, इंटरमीटिएट पास छात्र।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार