हाउस टैक्स की वेबसाइट दो साल से ठप, मैनुअल भी नहीं काटी जा रही रसीद

हिलसा। नगर परिषद के खाते में हाउस व शॉप टैक्स जमा करने वाली वेबसाइट बीते दो साल से ठप पड़ गई है। हाउस टैक्स की रसीद पहले की तरह मैनुअल भी नहीं काटी जा रही। इस कारण नगर निकाय की राजस्व वसूली ठप पड़ गई है। जबकि टैक्स वसूली की रकम से ही नगर निकाय में साफ-सफाई समेत कई कार्य कराए जाते हैं। दूसरी मुसीबत यह हो गई है कि हाउस टैक्स की अद्यतन रसीद की फोटो कॉपी जमा किए बिना नगर परिषद के जरिए जन्म प्रमाण पत्र जारी करने में आनाकानी की जा रही है। जबकि बच्चों के स्कूलों में नामांकन के लिए यह प्रमाण पत्र बेहद आवश्यक है। इन वजहों से हाउस टैक्स की रसीद नहीं कटने के कारण लोगों में आक्रोश पनप रहा है।

जाइलो कार में बैठ साइबर ठगी करते तीन गिरफ्तार यह भी पढ़ें
गौरतलब हो कि सरकार ने चार साल पहले हाउस टैक्स ऑनलाइन लेना शुरू किया था। इस कारण मैनुअल रसीद काटने की व्यवस्था खत्म कर दी गई थी। परंतु ऑनलाइन सिस्टम ज्यादा दिन नहीं चला। दो साल पहले हाउस टैक्स की ऑनलाइन वेबसाइट ठप पड़ गई। इसके बाद इसे दुरुस्त करने के उपाय नहीं किए गए। जिससे लोगों पर हाउस टैक्स के लाखों रुपए बकाया हो गए हैं। सरकार को भी राजस्व का नुकसान हो रहा है। इस संदर्भ में जदयू के वरीय कार्यकर्ता संजय मुखिया ने डीएम एवं एसडीओ से मांग की है कि अगर तकनीकी कारणों से हाउसिग टैंक्स ऑनलाइन नहीं जमा हो रहा है तो तत्काल मैनुअल तरीके से रसीद काटने का आदेश दें। ताकि आम हिलसा नगर वासियों को सहूलियत हो सके।
.............
कहते हैं कार्यपालक पदाधिकारी
..........
नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी संदीप कुमार ने इस बारे में बताया कि सिर्फ हिलसा ही नहीं बिहार के दर्जनों नगर परिषद व नगर पंचायत की ऑनलाइन वेबसाइट ठप पड़ गई है। इस कारण हिलसा नगर परिषद में हाउस टैक्स का ऑनलाइन भुगतान नहीं हो पा रहा है। राज्य मुख्यालय को इस बारे में अवगत करा दिया गया है। वहीं कार्यालय में भी सूचना चस्पा दी गई है। टेक्निकल टीम लगी हुई है। कुछ दिनों के बाद हाउस व शॉप टैक्स ऑनलाइन लिए जाने लगेंगे।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार