बाजारों में पल्स ऑक्सीमीटर की बढ़ी मांग, तीन गुना दामों पर बेचे जा रहे

दरभंगा। कोरोना काल में ऑक्सीजन की खपत बढ़ गई है। बताया गया है कि इस संक्रमण में खून में ऑक्सीजन की कमी हो जाती है। इस काल में पल्स ऑक्सीमीटर यंत्र की बिक्री भी बढ़ गई है। इन दोनों की मांग सिर्फ अस्पतालों में नहीं, बल्कि आम लोगों के घरों में भी बढ़ गई है। यह ऑक्सीमीटर एक तरह का टेस्ट होता है। इस डिवाइस में अपनी ऊंगली रखने के बाद शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा का पता चलता है। यह डिवाइस आपके खून में ऑक्सीजन के स्तर को मापने के काम में आती है। यह डिवाइस शरीर में होने वाले छोटे से छोटे अंतर का भी पता लगा सकती है। यह एक छोटी-सीक्लिप जैसी डिवाइस होती है।


------------------------
क्या है बाजार की स्थिति:
कोरोना काल से पूर्व इस ऑक्सीमीटर की मांग सिर्फ चिकित्सकों के बीच ही थी। लेकिन , इस कोरोना काल में इस यंत्र की मांग आम लोगों में भी बढ़ गई है। सामान्य लोग भी इस यंत्र को खरीदने में दिलचस्पी ले रहे है। इसके अलावा होम क्वारंटाइन वाले मरीज भी ऑक्सीजन गैस सिलेंडर और यह यंत्र घर में रखते है। जिले में कोरोना काल के शुरूआती दौर में पल्स ऑक्सीमीटर में खुदरा बाजार से फिगर पल्स ऑक्सीमीटर मिलना कठिन था। जिले में तेजी से फैल रहे कोरोना संक्रमण के बीच अचानक इसकी मांग बढ़ गई है। लेकिन, चीनी वस्तुओं की आपूर्ति ठप होने से इसकी आपूर्ति सीमित हो गई है। यही वजह है कि छह महीने पहले 250 से पांच हजार रुपये तक में आसानी से मिल जाता था। अभी इसे तीन गुना अधिक कीमतों पर बेचा जा रहा है।
बाढ़ राहत राशि के लिए माले ने किया प्रदर्शन, बीडीओ-सीओ को घंटों बनाया बंधक यह भी पढ़ें
------------------------
मांग बढ़ी :
दवा कारोबारियों के मुताबिक, आमतौर पर फिगर पल्स ऑक्सीमीटर अस्पतालों की आपूर्ति तक सीमित थी। बड़े डॉक्टर ऑक्सीमीटर स्टेथो के साथ रखते हैं। अस्पतालों में पांच या कुछ अधिक फिगर पल्स ऑक्सीमीटर मांग पर भेजे जाते रहे हैं। आम लोगों को न इस बारे में जानकारी थी, न ही लोग इसे खरीदने आते थे। महीने में एक या दो पीस फुटकर में बिक्री होती रही है।
----------------------
कहते है चिकित्सक:
डॉ. प्रवीण कुमार सिंह ने बताया कि इस यंत्र से इस तरह संक्रमण का पता चल जाता है। इसी के आधार पर मरीजों के सेहत पर निगरानी रखी जाती है।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार