कभी इलाके का रहा गौरव आज उपेक्षा का है शिकार

सुपौल। कोसी के इलाके के लिए कभी गौरव के रूप में जाना जाने वाला देवनारायण गुरमैता सार्वजनिक पुस्तकालय भपटियाही आज जमींदोज होता जा रहा है। अतिक्रमणकारियों की कु²ष्टि पड़ने से अपने अस्तित्व को बचाने हेतु कराह रहे इस महत्वपूर्ण पुस्तकालय की ओर किसी का ध्यान नहीं जा रहा है। थाना रोड भपटियाही के ठीक मुहाने पर अवस्थित पुस्तकालय के सामने अब सवेरे चाय पीने वालों की भीड़ लगती है।

पुस्तकालय के आगे कुछ लोगों ने चाय दुकान खोल रखी है तो अगल-बगल के लोगों के लिए पुस्तकालय का परिसर व्यापार का स्थल बन चुका है। बाजार के कुछ लोग इसे हथियाने की नियत से गिट्टी बालू जमा कर अंदर जाने का रास्ता तक बंद कर दिया है। भपटियाही अररिया स्टेट हाईवे के बनते समय यह पुस्तकालय नीचे चला गया। सड़क की ऊंचाई के कारण इस पुस्तकालय में जाने का रास्ता थोड़ा संकीर्ण होने लगा। बस इसी का फायदा उठाकर कुछ लोगों ने लगे हाथ इसके सामने चाय की दुकान खोल दी। चाय की दुकान खुलते ही अगल बगल के लोगों की कु²ष्टि इस महत्वपूर्ण पुस्तकालय के जमीन और भवन पर पड़ने लगी।
पुलिस ने पकड़ी शराब की खेप, दो स्कार्पियो समेत चार गिरफ्तार यह भी पढ़ें
पुस्तकालय की जमीन और भवन को हड़पने की होड़ में कई लोग अपने पुरखे दर पुरखे के दस्तावेज का हवाला देने लगे हैं। इस पुस्तकालय की स्थापना वर्ष 1992 में स्वतंत्रता सेनानी देव नारायण गुरमैता के द्वारा कराई गई थी। उन्होंने क्षेत्र के लोगों के शैक्षणिक उत्थान के लिए अपनी बेशकीमती जमीन दान में दी थी। उस समय इस पुस्तकालय की चर्चा चारों ओर हो रही थी। लोग प्रतिदिन पुस्तकालय में पहुंचकर अपनी शिक्षा की भूख मिटाया करते थे। लेकिन आज वही पुस्तकालय अपना वजूद खोता जा रहा है। स्थानीय लोगों का कहना है कि प्रशासनिक सहयोग नहीं मिलने के कारण पुस्तकालय अपनी बदहाली पर आंसू बहा रहा है। भपटियाही बाजार में प्रति दिन सैकड़ों शिक्षाविद आते हैं लेकिन किसी की नजर इस ओर नहीं पड़ती है। अभी भी पुस्तकालय के अंदर सैकड़ों कीमती पुस्तकें रखी है लेकिन वहां तक जाने के लिए रास्ते को अवरुद्ध कर रखा गया है। अब भी यदि इस पुस्तकालय का जीर्णोद्धार हो जाता है और इसमें पुस्तकें दी जाती है तो इससे इलाके भर के लोगों को फायदा होगा।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार