जल की प्रचुरता के बीच पेयजल का हुआ अभाव

सहरसा। यूं तो कोसी का इलाका पानी की प्रचुरता के लिए चर्चित है। यहां भूजल का स्तर भी अच्छा है, लेकिन शुद्ध पेयजल की समस्या इस इलाके में बढ़ती जा रही है।

कोसी में पानी का बढ़ना और घटना लोगों की धड़कनें बढ़ाता रहता है। बावजूद इस इलाके में पीने का शुद्ध पानी सबसे बड़ी समस्या मानी जाती है। पानी के गांव में भी अब बिकने लगा है पानी और लोग उस पर पूरा भरोसा करने लगे हैं। सागर में यहां शुद्धता की दरकार पड़ी है यानी जल का अकूत भंडार होने के बावजूद पीने का पानी एक बड़ी समस्या है। शुद्ध जल मुहैया कराने के उद्देश्य से सरकार द्वारा एक से एक महत्वाकांक्षी योजनाओं की शुरुआत की गई। इन योजनाओं को सरजमीन पर उतारने का प्रयास भी किया गया। कई का कार्य प्रारंभ हुआ तो कई अधर में लटका पड़ा है। नतीजा है कि जल की संपूर्णता के बावजूद आम जन मानस को शुद्ध जल नसीब नहीं हो पा रहा। अब सरकार ने इसे और गंभीरता से लिया है और नल जल योजना के तहत ग्रामीण इलाके में भी जलापूर्ति की योजना बनाई गई है। कार्य आरंभ हुआ, कई जगह कार्य पूरा भी कर लिया गया लेकिन अब भी बहुत बड़ी आबादी को शुद्ध पेयजल उपलब्ध नहीं है।
मछली बाजार में सीओ ने वसूला जुर्माना यह भी पढ़ें
------------------------
बोतलबंद पानी का चलन
नदियों के देश भारत में आज पानी के लिए भी पैसे खर्च करने पड़ रहे हैं। गंगा, यमुना, सरस्वती, गंडक, कोसी, पुनपुन, फल्गु के जाल से घिरे रहने के बावजूद आज लोगों का आसरा बोतलबंद पानी बनता जा रहा है। यह विडंबना नहीं तो क्या है कि कोसी में जल का अकूत भंडार फिर भी लोग बोतलबंद पानी पर आश्रित होने लगे हैं। नतीजा है कि जहां बोतलबंद पानी का बाजार अपनी पैठ बना रहा वहीं समाज में स्टेटस सिबल भी बनता जा रहा है। सरकारी योजनाओं को धता बताते जगह-जगह पानी के प्लान्ट लगाए जा रहे हैं और जिला मुख्यालय समेत छोटे बाजारों अथवा गांवों तक डिब्बे में बंद पानी का व्यवसाय फल-फूल रहा है।
----
कहते हैं चिकित्सक
----
कोसी इलाका में मिलनेवाले पानी में आयरन की मात्रा एक पीपीएम से अधिक है। पीपीएम से अधिक आयरन रहने से पानी स्वास्थ्य के लिए उपयुक्त नहीं है। अधिक आयरन वाले पानी से पेट की कई समस्याएं होती है। विनय कुमार सिंह
चिकित्सक
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार