ऐप में हिंदी बोलने लगी Amazon Alexa, आपको सुनाएगी कविताएं और कहानियां

ऐमजॉन की ओर से वर्चुअल असिस्टेंट Alexa के लिए हिंदी भाषा का सपॉर्ट पिछले साल अनाउंस किया गया था। एक साल पूरा होने के बाद ऐमजॉन की Alexa असिस्टेंट ऐंड्रॉयड और iOS डिवाइसेज में भी हिंदी भाषा को सपॉर्ट करेगी। इसका मतलब है कि आपके फोन में इंस्टॉल अलेक्सा अब हिंदी बोल सकती है। इसके अलावा कई खास फीचर्स इसमें ऐड किए गए हैं, जिसकी मदद से यूजर्स एक्सपीरियंस बेहतर होगा।

कंपनी की ओर से कहा गया है कि पिछले एक साल में अलेक्सा में 60 से ज्यादा नए फीचर्स ऐड किए गए हैं। इन फीचर्स में अलेक्सा को फुसफुसाने के लिए कहा जा सकता है, इसके अलावा अलेक्सा की आवाज की स्पीड को भी कम या ज्यादा किया जा सकता है। हेल्थ अपडेट्स से लेकर बॉलिवुड मिमिक्री भी इसका हिस्सा बने हैं। अलेक्सा की स्पीच अंडरस्टैंडिंग भी पिछले साल के मुकाबले 40 प्रतिशत तक बेहतर हुई है।
अब कविताएं सुनाएगी अलेक्सा
अलेक्सा अब 50 से ज्यादा तरीकों से कोई गाना प्ले करने को कहने पर गाने बजा सकती है और कविताएं भी सुना सकती है। इसमें 20 नई कहानियां भी ऐड की गई हैं। इस तरह आप प्ले स्टोर से Alexa ऐप डाउनलोड कर उसे हिंदी में भी इस्तेमाल कर सकेंगे। साथ ही वर्चुअल असिस्टेंट अब 'ढाई' और 'थम जा' जैसे शब्द भी समझने लगी है। छह नए अलेक्सा ओरिजनल सॉन्ग भी अब सर्वर में शामिल किए गए हैं।
ज्यादा लोकल बनाने की कोशिश
ऐंड्रॉयड और iOS डिवाइसेज पर ऐप की लैंग्वेज सेटिंग्स में जाकर हिंदी चुना जा सकेगा। वहीं, बाकी डिवाइसेज पर 'अलेक्सा, हिंदी में बात करो।' बोलकर भी लैंग्वेज बदली जा सकेगी। ऐमजॉन इंडिया के कंट्री लीडर फॉर अलेक्सा पुनीश कुमार ने कहा कि भारत के कल्चर और भाषाओं की विविधता से इंस्पायर होकर अलेक्सा को पहले से ज्यादा लोकल और बेहतर बनाने की कोशिश खासतौर से हिंदी बोलने वालों के लिए की गई है।

अन्य समाचार