पारंपरिक तरीके से हुई देवशिल्पी भगवान विश्वकर्मा की पूजा

जागरण टीम, बिक्रमगंज : रोहतास। बिक्रमगंज अनुमंडल क्षेत्र में गुरुवार को भगवान विश्वकर्मा का पूजनोत्सव पारंपरिक तरीके से श्रद्धा व भक्ति के साथ मनाया गया। इस अवसर पर शहर के विभिन्न कल कारखाने व व्यवसायिक प्रतिष्ठानों में भगवान विश्वकर्मा की पूजा हुई। वहीं वाहनों की पूजा विश्वकर्मा स्वरूप में की गई। दोपहर के बाद सड़कों पर वाहनों की संख्या कम दिखी। बिक्रमगंज में मुख्य रुप से पावर हाउस, विश्वकर्मा मंदिर व कई जगहों पर सार्वजनिक पूजा भी हुई।

वहीं सूर्यपुरा बंगला चौक के बाबा विश्वकर्मा मंदिर सहित कई लौह प्रतिष्ठानो में पुरोहितो द्वारा वैदिक मंत्रोचार के साथ पूजा अर्चना की गई। आचार्य विजय ने बताया कि ऐसी मान्यता है कि प्राचीन काल की सभी राजधानियां भगवान विश्वकर्मा ने ही बनाई है।
विधायक ने विभिन्न योजनाओं का किया शिलान्यास यह भी पढ़ें
जबकि काराकाट प्रखंड में देव शिल्पी भगवान विश्वकर्मा की पूजा पूरे उल्लाष व विधान के साथ की गई। गोड़ारी, बेलवाई, सकला, काराकाट, इब्राहिमपुर कछवां, जयश्री, रघुनाथपुर, मोथा समेत कई गांवों के लौह प्रतिष्ठान व लकड़ी के कारोबारियों ने भी अपने संस्थानों में विश्वकर्मा की मूर्ति स्थापित कर पूजा अर्चना की। दो पहर से शाम पांच बजे तक वेद ध्वनि गूंजते रहे। कुछ जगहों पर सांस्कृतिक कार्यक्रमो का आयोजन भी किया गया।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार