गूगल के दबाव की वजह से भारत में वैध कैशबैक स्कीम को वापस लिया गया: Paytm

नई दिल्ली- डिजिटल भुगतान कंपनी PayTm ने रविवार को कहा कि उस पर गूगल के प्ले स्टोर के नियमों की वजह से यूपीआई कैशबैक स्कीम को वापस लेने का दबाव बना। पेटीएम के मुताबिक ये कैश बैक स्कीम भारत में कानूनी है। कंपनी ने एक ब्लॉग के जरिए गूगल पर आरोप लगाया है कि उसके कैंपेन को दबाव बनाकर हटाया गया है जबकि गूगल पे इसी तरह के क्रिकेट आधारित स्कीम चला रही है।

गूगल ने पेटीएम को प्ले स्टोर से 18 सितंबर को ये कहते हुए हटा दिया था कि उसकी ये स्कीम गूगल प्ले स्टोर के नियमों के खिलाफ है। नियमों के मुताबिक प्लेटफॉर्म पर ऐसे एप को अनुमति नहीं है जो यूजर को सट्टेबाजी के अवसर देते हैं। हालांकि कुछ घंटों में पेटीएम द्वारा अपनी कैश बैक स्कीम को वापस लेने के बाद पेटीएम एप को एक बाऱ फिर से गूगल प्ले स्टोर में जगह मिल गई।
Paytm को Google Play Store से हटाने के बाद क्या होगा वॉलेट में जमा आपके पैसों का, जानिए सवाल का जवाब | business – News in Hindi
घरेलू वित्तीय सेवा फर्म पेटीएम ने कहा कि उसे प्ले स्टोर पर वापस लिस्ट होने के लिए गूगल के नियमों के अनुसार यूपीआई कैश बैक और स्क्रैच कार्ड योजना को वापस लेने को लिए मजबूर किया गया। पेटीएम ने कहा कि भारत में कैशबैक और स्क्रैच कार्ड ऑफर करना वैध है और वो सरकार द्वारा निर्धारित सभी नियमों और कानूनों का पालन करते हुए कैशबैक दे रहे है। पेटीएम ने आरोप लगाया कि गूगल का ये कदम कृत्रिम तरीके से गूगल की मार्केट में स्थिति मजबूत करने के लिए था। गूगल की तरफ से इस बारे में कोई जवाब नहीं मिला है।  
पेटीएम ने साथ ही लिखा कि शायद उसकी कैशबैक स्कीम गूगल की प्ले स्टोर पॉलिसी का उल्लंघन नहीं करती । हालांकि गूगल के अपने एप के लिए दूसरे नियम लागू होते हैं। कंपनी ने कहा कि एप को हटाने से पहले उसे एक बार भी अपना पक्ष रखने का मौका नहीं दिया गया। कंपनी ने साफ कहा कि वो गूगल के आरोपों को खारिज करते हैं और वो पूरी तरह से नियमों के मुताबिक ही काम कर रहे हैं। 
    
50 Best बिज़नेस आइडियाज – कम लागत व ज़्यादा Profit
आपको ये News कैसा लगा, आप अपना राय जरूर दे, और Wtsapp, Facebook, Instagram इत्यादि पर  प्लीज शेयर करके हमारी हौसला बढ़ाते रहिये ताकि और भी News आपके लिए लाते रहें, और हाँ हमारा फ्री E-MAIL Subscription करना मत भूले।

अन्य समाचार