कोरोना अपडेट

कुल केस
0
स्वस्थ हुए
0
मौत
0
हर राज्य के कोरोना अपडेट के लिए क्लिक करे

Chanakya Niti: हर किसी में होते हैं ये गुण, सही इस्तेमाल से मिलती है सफलता

21 Sep, 2020 04:35 PM | R Kumar 16

आचार्य चाणक्य एक महान अर्थशास्त्री और राजनीतिज्ञ कहते जाते हैं इनकी नीतियों का पालन कर मनुष्य अपने जीवन में सफलता और सुख को प्राप्त कर सकता हैं चाणक्य अनुसार कुछ चीजें ऐसी होती हैं जिसे मनुष्य को कोई सीखा नहीं सकता हैं क्योंकि वे चीजें व्यक्ति में मौजूद होती हैं जिन्हें बदला नहीं जा सकता हैं



कुछ लोग इन चीजों का सही प्रयोग कर सफलता हासिल करते हैं। चाणक्य कहते हैं कि मनुष्य में जन्म के साथ ही मिले इन चीजों का जो सही से इस्तेमाल करता हैं वो कामयाबी को पा लेता हैं। तो आज हम आपको चाणक्य नीति के बारे में बताने जा रहे हैं तो आइए जानते हैं।
चाणक्य कहते है कि दान करना एक ऐसा गुण है जिसके ना रहने पर मनुष्य के पास अकूल संपत्ति होने के बाद भी वो किसी गरीब की मदद नहीं कर पाता हैं इस गुण का अमीर गरीब से कोई मतलब नहीं होता हैं सभी लोग दान कर सकते हैं दान करने वाले व्यक्ति दूसरों के दुखों को समझता हैं।
चाणक्य कहते हैं कि धैर्य रखना किसी मनुष्य को सिखाया नहीं जाता हैं यह एक ऐसी चीज हैं जिसे मनुष्य को खुद ही अमल में लाना होता हैं यह प्राकृतिक गुण माना जाता हैं हर मनुष्य में इसकी क्षमता अलग अलग होती हैं। चाणक्य निर्णय लेने को लेकर कहते हैं कि हर मनुष्य को अपने कार्यों से संबंधित या फिर जीवन के अनेकों पहलुओं से संबंधित निर्णय लेना होता हैं मगर सभी लोग सही निर्णय नहीं कर पाते हैं क्योंकि हर किसी में इसकी क्षमता अलग अलग पाई जाती हैं
कुछ लोग कठिन से कठिन परिस्थिति में भी निर्णय कर लेते हैं तो कुछ लोगों में यह क्षमता बहुत ही कम होती हैं। व्यक्ति बचपन से ही बोलना शुरू कर देता हैं मगर बड़ा होने के बाद उसकी बोली जैसी होती है उसका विकास भी उसी प्रका से होता हैं मीठै ​बोल बोलने का गुण हर व्यक्ति में होता हैं मगर बहुत कम ही लोग होते हैं जो इस गुण को अपने जीवन में उतार पाते हैं।

अन्य समाचार