कोरोना अपडेट

कुल केस
0
स्वस्थ हुए
0
मौत
0
हर राज्य के कोरोना अपडेट के लिए क्लिक करे

दिल के रोगियों को जरुर करना चाहिये इन दमदार चीजो का सेवन, रक्तचाप के नियंत्रित रखने में है बेहद लाभकारी

21 Sep, 2020 05:22 PM | R Kumar 17

इसका कारण यह है कि यह चीजें शरीर की एक-एक नसों की सफाई करती हैं और उनके कामकाज को बेहतर बनाती हैं जिससे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है और दिल सही तरह काम करता है।



केल:अगर आज तक आपने इस सब्जी को नहीं खाया है तो आपको आज ही से इसे खाना शुरू कर देना चाहिए। यह सबसे स्वस्थ गोभी सब्जियों में से एक है। इसे सुपरफूड कहना गलत नहीं होगा। केल में ओमेगा -3 फैटी एसिड, एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर जैसे तत्व दिल को स्वस्थ रखने में सहायक हैं। इसमें कैलोरी और वसा की मात्रा कम होती है।
लहसुन:विभिन्न व्यंजनों में, लहसुन का उपयोग व्यंजनों में स्वाद जोड़ने के लिए किया जाता है। यह वास्तव में आपके दिल के लिए भी बहुत अच्छा है। लहसुन रक्तचाप को कम कर सकता है। यह नसों में पट्टिका को कम कर सकता है। यहां तक कि रक्त वाहिका अवरोध को भी रोक सकता है।
बादाम: बादाम में उच्च मात्रा में पोषक तत्व होते हैं जो सोचने-समझने की क्षमता में सुधार करने और हृदय रोग और डायबिटीज के जोखिम को कम करने में अच्छे होते हैं। तो जाना बादाम का सेवन करने से आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल कम हो सकता है। इन लाभों के अलावा, बादाम एलडीएल के अवशोषण को रोकने और हृदय संबंधी समस्याओं को दूर करने में भी अच्छा है।
दाल और फलियां:दाल और फलियां बेहतर सेहत के लिए बहुत जरूरी हैं। शोध ने वास्तव में दिखाया है कि बहुत सारे दाल, बीन्स और फलियां वाले आहार से स्ट्रोक और दिल की बीमारी का खतरा कम हो सकता है। इनेमिन पोटेशियम, प्रोटीन, और मैग्नीशियम होता है। इन चीजों को कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने, रक्तचाप को कम करने और रक्त वाहिकाओं में पट्टिका के निर्माण को रोकने के लिए जाना जाता है।
संतरे:आपको रोजा खट्टे फलों का सेवन करना चाहिए। दिल को स्वस्थ रखने और नसों की सफाई के लिए यह एक शानदार तरीका है। संतरे फाइबर, पोषक तत्वों और विटामिन सी से भरे होते हैं। इसमें पोटेशियम की मात्रा भी अधिक होती है। इसके सेवन से सोडियम को बाहर करने, रक्तचाप को कम करने में मदद मिलती है। इसमें पेक्टिन सामग्री होने की वजह से भोजन में कोलेस्ट्रॉल को अवशोषित करने में भी मदद मिलती है।

अन्य समाचार