रेलवे में थर्मल स्क्रीनिग सिस्टम फेल, चकमा देकर निकल जाते हैं यात्री

आरा। कोरोना संक्रमण का विस्तार रोकने के लिए सबसे पहले जिस सार्वजनिक स्थल रेलवे स्टेशन से तमाम यात्रियों के थर्मल स्क्रीनिग की जो शुरुआत हुई थी, वह आरा रेलवे स्टेशन पर पूरी तरह से फेल होता नजर आ रहा है। पूरे स्टेशन परिसर की पर्याप्त घेराबंदी नहीं होने के कारण अधिकांश यात्री रेलकर्मियों को चकमा देकर कई अन्य दूसरे रास्ते से प्लैटफॉर्म पर प्रवेश कर जाते है और ट्रेन में भी सवार हो जाते हैं। प्लेटफार्म एवं ट्रेन में यात्रा के दौरान टिकट चेकिग की सुविधा तो है, पर थर्मल स्क्रीनिग की नहीं। ऐसे में संक्रमित यात्रियों के जरिए अन्य यात्रियों के बीच संक्रमण का प्रसार बढ़ने की संभावना से इन्कार नहीं किया जा सकता है। आलम यह है कि लंबी दूरी की ट्रेनों में आरा रेलवे स्टेशन से सैकड़ों की संख्या में यात्री प्रतिदिन सवार होते हैं। पर, इनमें से दर्जन भर यात्रियों की ही थर्मल स्क्रीनिग हो पाती है। अधिकांश लोग प्लेटफार्म संख्या दो की तरफ से ही प्रवेश करना मुनासिब समझते है, जो इन दिनों आरा रेलवे स्टेशन का अघोषित मुख्य द्वारा बन गया है।

शारीरिक क्षमता प्रतियोगिता का आयोजन यह भी पढ़ें
रेलवे सूत्रों के मुताबिक सोमवार को भी अप श्रमजीवी एक्सप्रेस में लगभग 300 यात्री सवार हुए। पर, थर्मल स्क्रीनिग लगभग 40-50 यात्रियों की ही हो सकी। शेष यात्री बिना थर्मल स्क्रीनिग कराए प्लेटफार्म संख्या दो की तरफ से प्रवेश कर चुके थे।
------------
सील हुआ नया एफओबी और स्वचालित सीढि़यां हुई बेमानी :
आरा रेलवे स्टेशन पर ट्रेन में सवार होने से पहले सभी यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिग के लिए हाल ही में बना नया एफओबी (ऊपरगामी पैदल पुल) तथा स्वचालित सीढि़यों को काफी पहले से ही सिल कर दिया गया है। सिर्फ पश्चिमी छोर पर बना एफओबी ही चालू है, जिसके जरिए यात्री एक प्लेटफार्म से दूसरे प्लेटफार्म पर पहुंचते है। सभी यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिग के लिए पूछताछ काउंटर के पास स्थल निर्धारित किया गया है। पर प्लेटफार्म संख्या दो की तरफ यात्रियों के प्रवेश के मामले में कोई अवरोध नहीं बनाए जाने से थर्मल स्क्रीनिग का कार्य बुरी तरह प्रभावित है। ऐसे में सिल हुआ नया एफओबी और स्वचालित सीढि़यां भी बेमानी साबित हो रही हैं।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार