कोरोना अपडेट

कुल केस
0
स्वस्थ हुए
0
मौत
0
हर राज्य के कोरोना अपडेट के लिए क्लिक करे

प्रेगनेंसी के बाद भी दिखना चाहती हैं ब्‍यूटीफुल, तो इन टिप्‍स के साथ रखें अपनी त्‍वचा का ख्‍याल

21 Sep, 2020 08:34 PM | R Kumar 15

गर्भावस्‍था एक महिला के जीवन के सबसे खूबसूरत पलों में से एक पल है। हालांकि, इस दौरान महिला को कई परेशानियों से गुजरना पड़ता है, जिसमें कि कुछ शारीरिक और मानसिक बदलाव भी शामिल हैं। इस दौरान महिला में मूड स्विंग्‍स, मॉर्निंग सिकनेस और फूड क्रेविंग जैसी भी चीजें होती हैं। इतना ही नहीं महिला में इस दौरान कई हार्मोनल उतार-चढ़ाव भी आते हैं, जिसकी वजह से इस दौरान महिला के बालों और त्‍वचा पर भी असर पड़ता है। लेकिन गर्भावस्‍था के दौरान आप कुछ स्किन केयर और हेयर केयर टिप्‍स की मदद से अपनी ब्‍यूटी पर आने वाले इन बदलावों से निपट सकते हैं। आइए यहां हम प्रेगनेंसी में त्‍वचा पर आने वाले कुछ बदलाव और उनससे निपटने का तरीका आपको बता रहे हैं।



ब्रेकआउट्स
वैसे तो ब्रेकआउट्स की समस्‍या कभी भी हो सकती हैं, यह बहुत आम है। लेकिन प्रेगनेंसी के समय, विशेष रूप से पहली या दूसरी तिमाही में चेहरे पर ब्रेकआउट्स होना आम है। ऐसा इसलिए होता है क्‍योंकि आपके हार्मोन में इस दौरान बदलाव आता है। आपको इस दौरान एण्‍ड्रोजन के रूप में जाने वाले हार्मोन में एक स्‍पाइक का अनुभव हो सकता है। यह आपकी त्‍वचा में सीबम उत्‍पादन में वृद्धि करता है और अंतत: ब्रेकआउट्स या मुंहासों का कारण बनता है।
इस समस्‍या से कैसे निपटें:
प्रेगनेंसी के दौरान मुंहासों या ब्रेकआउट्स से निपटने के लिए आप सुनिश्चित करें कि आप अपने चेहरे को दिन में कम से कम 2 बार धोएं। इसके अलावा, आप नॉन-कॉमेडोजेनिक स्किनकेयर और मेकअप प्रॉडक्‍ट का इस्‍तेमाल करें। आप भी ट्राई कर सकते हैं। जिसमें आप चाहें, तो मुल्‍तानी मिट्टी, खीरे का रस और नींबू का रस मिलाकर एक फेस पैक तैयार कर सकते हैं। यह आपके सीबम उत्‍पादन को संतुलित करेगा और आपकी त्‍वचा को शांत करेगा।
स्‍ट्रेच मार्क्‍स
स्‍ट्रेच मार्क्‍स प्रेगनेंसी के दौरान होने वाली एक आम समस्‍याओं में से एक है। जैसे-जैसे प्रेगनेंसी के समय आपका पेट बढ़ता है, तो आपकी त्‍वचा में भी खिंचाप आता है, जिसके कि त्‍वचा पर निशान पड़ जाते हैं। स्‍ट्रेच मार्क्‍स आपके पेट बढ़ने और त्‍वचा में खिंचाव के कारण आते हैं। लगभग 90 से 95 प्रतिशत महिलाएं ऐसी हैं, जिनमें स्‍ट्रेच मार्क्‍स देखने को मिलते हैं।
इस समस्‍या से कैसे निपटें:
जब आपकी त्‍वचा में प्रेगनेंसी के दौरान या बाद में स्‍ट्रेच मार्स्‍क दिखते हैं, तो आप इन्‍हें तुरंत हटा तो नहीं सकते हैं, लेकिन धीरे-धीरे कम कर सकते हैं। को कम करने के लिए आप कई तरह के उपाय अपना सकते हैं। जिसमें कि आप जैतून का तेल इस्‍तेमाल कर सकते हैं, यह विटामिन ई का एक बड़ा स्‍त्रोत हैं और यह आपकी त्‍वचा में सुधार कर सकता है। रोजाना इस तेल की मसाज से आप स्‍ट्रेच मार्क्‍स को कम कर सकते हैं।
पिगमेंटेशन
क्‍या आपको भी अपनी गर्भावस्‍था के दौरान या उसके बाद चेहरे पर छोटे-छोटे काले धब्‍बे दिखते हैं? तो इसे पिगमेंटेशन कहा जाता है। गर्भावस्‍था के दौरान पिगमेंटेशन की समस्‍या होना एक आम बात है। यह हार्मोनल परिवर्तनों के कारण होता है, जो कि गर्भावस्‍था का एक हिस्‍सा है।
इस समस्‍या से कैसे निपटें:
गर्भावस्‍था के दौरान काले दाग-धब्‍बों यानि पिगमेंटेशन से बचने के लिए आप घर से बाहर निकलने पर सनस्‍क्रीन का उपयोग करें। वहीं आप भी अपना सकते हैं, जिसमें कि आप प्रभावित जगह पर नींबू का रस या फिर आलू का रस लगाकर रब कर सकते हैं। नींबू या आलू का रस आपकी त्‍वचा को ठीक करने में आपकी काफी हद तक मदद कर सकता है।
इस प्रकार आप इन सुझावों के साथ गर्भावस्‍था के दौरान अपनी त्‍वचा का ध्‍यान रख सकते हैं और गर्भावस्‍था के दौरान होने वाली स्किन प्राब्‍लम्‍स से निपट सकते हैं।

अन्य समाचार