मॉडल बनेगा मोतिहारी का सदर अस्पताल, सीएम नीतीश कुमार कल करेंगे शिलान्यास

मोतिहारी, जेएनएन। सदर अस्पताल मोतिहारी के मॉडल अस्पताल बनने का सपना साकार होने जा रहा है। सूबे में मॉडल अस्पताल के लिए चयनित नौ जिला अस्पतालों में यह भी शामिल है। मंगलवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जिले में स्वास्थ्य विभाग से जुड़ी आठ परियोजनाओं का शिलान्यास एवं उद्घाटन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से करेंगे। इनमें सदर अस्पताल का मॉडल अस्पताल के रूप में उन्नयन कार्य भी शामिल है। इसे मॉडल अस्पताल बनाने पर 33.87 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

अस्पताल प्रबंधक विजयचंद्र झा ने बताया कि तीन चरणों में इस कार्य को किया जाना है। दो चरणों के कार्य का मुख्यमंत्री शिलान्यास करेंगे। इसके तहत अस्पताल में सौ बेड के मातृ-शिशु अस्पताल का निर्माण भी शामिल है। यह अस्पताल आधुनिक सुविधाओं से परिपूर्ण होगा। वहीं, ओपीडी सेवा को और बेहतर बनाने के लिए भवन को विस्तारित किया जाएगा। मॉड्यूलर किचेन, लॉन्ड्री एवं सेंट्रलाइज स्ट्रेलाइजेशन विंग की भी स्थापना होगी। चिकित्सीय व्यवस्था में आवश्यक सुधार किए जाएंगे। वहीं, तीसरे चरण में प्रशासनिक भवन का निर्माण होना है। इसके साथ ही मुख्यमंत्री डायलिसिस इकाई एवं एक्स-रे मशीन का उद्घाटन करेंगे।
बता दें कि यह अस्पताल भारत सरकार के महत्वपूर्ण कायाकल्प कार्यक्रम से जुड़ी प्रतियोगिता में दो-दो बार सफलता का परचम लहरा चुका है। सूबे में दो बार प्रथम स्थान प्राप्त कर पुरस्कृत हो चुका है। इसके लिए 50-50 लाख रुपये मिल चुके हैं। मॉडल अस्पताल के लिए कई चरणों में मानक संबंधी पड़ताल के बाद इसका चुनाव किया गया है।

अन्य समाचार