जाने IPL में बने अबतक के सबसे हैरान करने वाले रिकॉर्ड

IPL 2020: 19 सितंबर को आईपीएल के 13वें सीजन का आगाज होगा. अबतक आईपीएल (IPL) का खिताब सबसे ज्यादा बार मुंबई इंडियंस की टीम जीती है तो वहीं चेन्नई सुपरकिंग्स (Chennai Super Kings) के नाम 3 बार खिताब जीतने का रिकॉर्ड है. इस बार भी हर किसी की नजर मुंबई और चेन्नई पर है, क्रिकेट पंडित फिर से आईपीएल के खिताब के दावेदार के तौर पर दोनों टीमों को देख रही है. आईपीएल के अबतक 12 सीजन हुए हैं और इस दौरान कई चौंकाने वाले रिकॉर्ड्स भी बने. एक बार फिर आईपीएल के आगाज के साथ कई रिकॉर्ड्स बनेगे औऱ टूटेगें.

IPL में सबसे बड़ा स्कोर बनाने वाले टीम
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (RCB) के नाम सबसे बड़े स्कोर बनाने के रिकार्ड है जिसने पुणे वारियर्स के खिलाफ 2013 में पांच विकेट पर 263 और गुजरात लायंस (Gujrat Lions) के खिलाफ 2016 में तीन विकेट पर 248 रन बनाये थे.  चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) ने 2010 में राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) के खिलाफ पांच विकेट पर 246 रन बनाये थे.
आईपीएल में न्यूनतम स्कोर
आईपीएल में न्यूनतम स्कोर का रिकार्ड भी आरसीबी के नाम (RCB) है जो 2017 में कोलकाता नाइट राइडर्स (KolKata Knight Riders) के खिलाफ 49 रन पर आउट हो गई थी.  दूसरे पर रॉयल्स और तीसरे पर दिल्ली डेयरडेविल्स हैं जो क्रमश: आरसीबी और मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) के खिलाफ 2009 और 2017 में 58 और 66 रन पर आउट हो गई थी.
IPL में जीत सबसे ज्यादा रनों के अंतर से 
दिल्ली के खिलाफ 2017 में मुंबई इंडियंस को मिली 146 रन की जीत रनों के अंतर से सबसे बड़ी जीत है. केकेआर दूसरे नंबर पर है जिसने गुजरात लायंस को 2016 में 144 रन से हराया था.
IPL में सुपर ओवर 
अब तक आठ मैचों का फैसला सुपर ओवर (IPL Super Over) से हुआ है जिसमें से तीन में केकेआर (KKR) शामिल थी.
अतिरिक्त रन देने का अनचाहा रिकॉर्ड
एक मैच में सर्वाधिक अतिरिक्त रन देने का रिकार्ड केकेआर के नाम है जिसने 2008 में डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ 28 रन दिये थे. किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) ने 2011 में आरसीबी (RCB) के खिलाफ 27 रन फालतू दिये थे.
IPL बल्लेबाजी रिकार्ड :आरसीबी के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli)  के नाम आईपीएल में सबसे ज्यादा रन हैं जिन्होंने 12 सत्रों में 5412 रन बनाये हैं.  चेन्नई के सुरेश रैना (Suresh Raina) ने 5368 और मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने 4898 रन बनाये हैं.
IPL में सबसे ज्यादा छक्के
वेस्टइंडीज के क्रिस गेल (Chris gayle) ने आईपीएल में सबसे ज्यादा 326 छक्के जड़े हैं जबकि आरसीबी के एबी डिविलियर्स (AB de Villiers) ने 357 और चेन्नई के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) ने 297 छक्के लगाये हैं.
आईपीएल में सर्वोच्च स्कोर
गेल (Chris Gayle) के नाम आईपीएल में सर्वोच्च स्कोर का रिकार्ड भी है जिन्होंने 2013 में पुणे वारियर्स के खिलाफ 66 गेंद में नाबाद 175 रन बनाये थे जो टूर्नामेंट का सबसे तेज शतक भी है.  केकेआर के ब्रेंडन मैकुलम (Brendon McCullum) नाबाद 158 दूसरे और डिविलियर्स (नाबाद 133) तीसरे स्थान पर हैं. 
IPL में सबसे ज्यादा शतक
गेल (Chris Gayle) ने आईपीएल में सबसे ज्यादा छह शतक जमाये हैं जबकि कोहली (Kohli) के नाम पांच और सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान डेविड वार्नर (David Warner) के नाम चार शतक हैं.
IPL का सबसे तेज अर्धशतक
किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान केएल राहुल (KL Rahul) ने दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) के खिलाफ 2018 में 14 गेंद मे 51 रन बनाये जो आईपीएल (IPL) का सबसे तेज अर्धशतक हैं । केकेआर (KKR) के युसूफ पठान और सुनील नारायण ने क्रमश: 2014 और 2017 में 15 गेंद में अर्धशतक बनाया था.
IPL गेंदबाजी रिकार्ड :
मुंबई के लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga) ने आईपीएल में 122 मैचों में 7 . 14 की इकॉनामी रेट से 170 विकेट लिये हैं.  दिल्ली के अमित मिश्रा (157) दूसरे और चेन्नई के हरभजन सिंह (150) तीसरे स्थान पर हैं. मलिंगा और हरभजन इस बार आईपीएल नहीं खेल रहे हैं.
IPL में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी का रिकार्ड
मुंबई के अलजारी जोसेफ (Alzarri Joseph) के नाम सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी का रिकार्ड है जिन्होंने पिछले साल सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) के खिलाफ 3 . 4 ओवर में 12 रन देकर छह विकेट लिये थे.
IPL में हैट्रिक का रिकॉर्ड
दिल्ली के अमित मिश्रा (Amit Mishra) ने आईपीएल में 147 मैचों में तीन बार हैट्रिक बनाई है. मुंबई के पूर्व हरफनमौला युवराज सिंह (Yuvraj Singh) ने दो और चेन्नई के सैम कुरेन ने एक हैट्रिक बनाई है. केकेआर के सुनील नारायण (Sunil Narine) ने छह बार चार विकेट लिये हैं । भारत के पूर्व तेज गेंदबाज प्रवीण कुमार ने 119 मैचों में 14 मैडन ओवर डाले. 

अन्य समाचार