अगर आयकर रिटर्न दाखिल करने में हो गई है कोई चूक तो आसानी से कर सकते हैं सुधार, जानिए क्या है प्रक्रिया

ITR फाइलिंग गलतियाँ आप आसानी से सुधार कर सकते हैं

ITR Filing Mistakes - आयकर रिटर्न दाखिल करने में कोई चूक हुई है तो आप आसानी से सुधार कर सकते हैं

Onlinenews ✔आयकर रिटर्न पूरा करने के बाद, अगर आपको ऐसा लगता है कि ITR भरने में कोई चूक हो गई है या कुछ महत्वपूर्ण चीज भरना रह गया है, तो आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। आप आयकर विभाग के ई-फाइलिंग पोर्टल से एक निश्चित अवधि के भीतर अपना ITR सुधार सकते हैं। हालांकि, यदि आपने मैन्युअल आइटीआर भरा है, तो आप इसे इलेक्ट्रॉनिक या ऑनलाइन सुधार नहीं कर पाएंगे। संशोधित आईटीआर आयकर अधिनियम की धारा 139 (5) के तहत भरे गए आईटीआर में सुधार को संदर्भित करता है।
ये भी पढ़ें - LIC Policies में निवेश कितना है सुरक्षित, सरकार ने बताया संसद में, आप भी जानिए
Income Tax Return की इलेक्ट्रॉनिक वेरिफाई करने की प्रक्रिया इस प्रकार है:
Aadhaar OTP के जरिए: आईटीआर फाइल करने के लिए आपको आधार को पैन से लिंक करना होगा। ऐसी स्थिति में करदाता ई-फाइलिंग पोर्टल पर लॉग इन करने के बाद 'जनरेट आधार ओटीपी' पर क्लिक कर सकते हैं। अब आपको पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त होगा। यह ओटीपी केवल 10 मिनट के लिए वैध होगा। आइटीआर को वेरिफाई करने के लिए निर्दिष्ट स्थान पर ओटीपी डालें। इसके बाद, आपको पंजीकृत ईमेल आईडी पर एकनॉलेजमेंट प्राप्त होगा।
ये भी पढ़ें - पैसा भेजना था किसी के खाते में और आपका भेजा पैसा चला गया दूसरे के खाते में, तो क्या करें, जानें
E-Filling Portal के जरिए जेनरेट किए गए EVC के माध्यम से: यदि आपकी आय पांच लाख रुपये से कम है, तो आप अपने आईटीआर को ई-फाइलिंग पोर्टल के माध्यम से वेरिफाई कर सकते हैं।
बिजनेस न्यूज की नवीनतम समाचार, Business Knowledge,Banking,Insurance, Savings & Investment की Latest online news सबसे पहेले पढ़ें Onlinenews.live परCalculate Love Percentage with True Love Online - Click Here

अन्य समाचार