अब Google टेकआउट पोर्टेबिलिटी टूल के माध्यम से एक फोटो एल्बम को स्थानांतरित करें

सैन फ्रांसिस्को: Google ने उन लोगों को अधिक नियंत्रण दिया है, जो Gmail, ड्राइव और फ़ोटो सहित 70 से अधिक Google उत्पादों से अपने डेटा की प्रतियाँ निर्यात करने के लिए इसके डेटा पोर्टेबिलिटी टूल का उपयोग करते हैं। अब, उपयोगकर्ता संपूर्ण लाइब्रेरी के बजाय विशिष्ट एल्बम स्थानांतरित कर सकते हैं।

Google ने कहा कि इस सुविधा को शुरू करने के लिए लाखों फ़ोटो पहले ही स्थानांतरित किए जा चुके हैं।
लोग बहुत से अलग-अलग कारणों से टेकआउट का उपयोग करते हैं: अपने डेटा का बैकअप लेना, अपने खाते में क्या है, इस पर किसी पक्षी की नज़र पड़ना या किसी डिवाइस पर पहली बार डाउनलोड किए बिना अपने डेटा को किसी अन्य सेवा में ले जाना।
"हमने पहली बार 2016 में डेटा अभिलेखागार के प्रत्यक्ष हस्तांतरण का समर्थन किया था, और तब से एक अनुसूचित निर्यात सेवा शुरू की है, साथ ही साथ Google फ़ोटो से फ़्लिकर और माइक्रोसॉफ्ट वनड्राइव में सीधे तस्वीरें स्थानांतरित करने की क्षमता है," ग्रेग फेयर, सह-संस्थापक, डेटा स्थानांतरण प्रोजेक्ट, एक ब्लॉग में सोमवार के बाद कहा।
Google और डेटा ट्रांसफर प्रोजेक्ट ने हाल ही में डेटा पोर्टेबिलिटी के बारे में यूएस फेडरल ट्रेड कमीशन (FTC) को टिप्पणियां प्रस्तुत की हैं।
आज, टेकआउट से प्रति माह दो मिलियन से अधिक निर्यात का औसत है, 2019 में 200 बिलियन से अधिक फ़ाइलों का निर्यात किया गया है।
"सिद्धांत जो टेकआउट को रेखांकित करते हैं, डेटा ट्रांसफर प्रोजेक्ट (डीटीपी) पर भी लागू होते हैं, एक उद्योग-व्यापी प्रयास जो हमने स्थापित किया और माइक्रोसॉफ्ट, ट्विटर, फेसबुक और ऐप्पल के साथ आगे बढ़ना जारी रखा," Google ने कहा।
टेकआउट एक ओपन-सोर्स डेटा पोर्टेबिलिटी प्लेटफ़ॉर्म है जो लोगों को अपने डेटा को एक सेवा प्रदाता से दूसरे में सीधे स्थानांतरित करने में सक्षम बनाता है।
यह लोगों को एक नई सेवा का परीक्षण करने या डेटा को स्थानांतरित करने में मदद कर सकता है यदि उनके पास धीमी या पैमाइश वाले कनेक्शन हैं, जैसे उच्च गति वाले ब्रॉडबैंड तक पहुंच वाले क्षेत्र में एक मोबाइल डिवाइस।
2018 में, Google ने डेटा ट्रांसफर प्रोजेक्ट के पहले प्रोटोटाइप का पहला सार्वजनिक डेमो दिया।
अंतिम गिरावट, इसने डेटा ट्रांसफर प्रोजेक्ट कोड के साथ निर्मित पहला सार्वजनिक रूप से उपलब्ध प्रत्यक्ष हस्तांतरण लॉन्च किया, जिससे लोग अपनी Google फ़ोटो लाइब्रेरी को फ़्लिकर में स्थानांतरित कर सकें।
"Google OneDrive को इस वर्ष की शुरुआत में एक गंतव्य के रूप में जोड़ने और एक फोटो एल्बम चयन सुविधा की घोषणा के साथ, हम पोर्टेबिलिटी को अधिक व्यावहारिक और व्यापक रूप से उपलब्ध कराने के लिए अपनी प्रतिबद्धता जारी रख रहे हैं," Google ने कहा।

अन्य समाचार