सरकारी स्कूल में बच्चों को लाइव देख सकेंगे पेरेंट

कोरोना से बचाव के लिए पांच अक्तूबर तक दिल्ली में सभी स्कूल बंद हैं। हालांकि इस दौरान ऑनलाइन माध्यमों से पढ़ाई जारी है, लेकिन कोरोना से उपजी स्थितियों के मद्देनजर स्कूल खुलने पर स्कूल परिसर के अंदर बच्चों की सुरक्षा अभिभावकों की चिंता का प्रमुख कारण होगी। ऐसे में सरकारी स्कूलों में ऐसी व्यवस्था की जा रही है कि अभिभावक घर बैठे स्कूल में बच्चों को देख सके। शिक्षा निदेशालय अभिभावकों को यह सुविधा उपलब्ध कराने पर लंबे समय से काम कर रहा था, जो अब आखिरी चरण में है।

शिक्षा निदेशालय की तरफ से स्कूलों में सीसीटीवी कैमरे लगाने और उनकी लाइव फीड अभिभावकों तक पहुंचाने का काम चल रहा है। शिक्षा निदेशालय ने पहले चरण के परीक्षण के लिए 50 स्कूलों का चयन किया था। परीक्षण के दौरान कार्यदायी संस्था पीडब्ल्यूडी की तरफ से अभिभावकों की लॉगइन आईडी बनाने और पासवर्ड तैयार करने व मोबाइल में लाइव फीड पहुंचाने का परीक्षण किया जाना था। निदेशालय के अनुसार पहले चरण का परीक्षण पूरी तरह से सफल रहा है।
डीजीएस लाइव मोबाइल एप से लाइव देख सकेंगे अभिभावकसरकारी स्कूलों के अभिभावक मोबाइल एप डीजीएस लाइव के जरिये अपने बच्चों को कक्षाओं और स्कूल परिसर में लाइव देख सकेंगे। इस मोबाइल एप को शिक्षा निदेशालय ने तैयार करवाया है। अभिभावक इसे गूगल प्ले स्टोर से मुफ्त डाउनलोड कर सकते हैं। अभी तक एक हजार से अधिक लोग इस एप को डाउनलोड भी कर चुके हैं। इस एप को इस्तेमाल करने के लिए प्रत्येक अभिभावक को स्कूल और बच्चों के अनुसार लॉग इन आईडी और पासवर्ड दिया जाएगा।

अन्य समाचार