एसटीईटी ऑनलाइन की परीक्षा में गड़बड़ी, छात्रा गई जेल

नालंदा। दीपनगर थाना के बिजवन पर स्थित मां अंबे कंप्यूटर सेंटर में सोमवार को साइबर अपराधियों द्वारा लिंक हैक करने, उत्तर सेटिंग और कदाचार के मामले में एक छात्रा को गिरफ्तार कर लिया गया है। पकड़ी गई छात्रा को दीपनगर थाना पुलिस ने गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में भेज दिया है। नालंदा के अपर जिला दंडाधिकारी नौशाद आलम ने ऑनलाइन परीक्षा केंद्र में गड़बड़ी को गंभीरता से लेते हुए संपूर्ण प्रक्रिया की जांच कराने की बात कही है। अभ्यर्थियों के प्रवेश से लेकर परीक्षा केंद्र के भीतर सीसी कैमरे का फुटेज खंगालने से मामले का खुलासा होने की संभावना है।

प्रतिशोध में युवक को शराब में जहर पिला कर मार डाला यह भी पढ़ें
ऑनलाइन परीक्षा केंद्र पर कदाचार के आरोप में जहानाबाद की छात्रा पूर्णिमा कुमारी को तीन आंसर शीट के रंगे हाथों पकड़ा गया था। इस मामले को लेकर ऑनलाइन केंद्र संचालक द्वारा संज्ञान नहीं लेने पर परीक्षार्थियों ने जमकर बवाल काटा। अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन सेंटर के अधीक्षक पर मिलीभगत का आरोप लगाया है। मौजूद दंडाधिकारी और अधिकारी ने जांच के बाद पूर्णिमा के खिलाफ केंद्र अधीक्षक दीपक कुमार द्वारा प्राथमिकी दर्ज की गई। छात्रा को दीपनगर पुलिस ने जेल भेज दिया है।
इस केंद्र पर एसटीइटी प्राइमरी एवं माध्यमिक शिक्षकों का ऑनलाइन परीक्षा चल रहा था। इसी दौरान इस छात्रा के पास से तीन आंसर शीट पकड़ा गया था। जिस विषय का वह ऑनलाइन परीक्षा दे रही थी उत्तर उसी विषय का बताया गया है। थानेदार ने बताया कि इसमें जांच का दायरा बढ़ाया जाएगा। हाल के दिनों में शिक्षक पात्रता परीक्षा, पुलिस भर्ती परीक्षा सहित अन्य सेवाओं की परीक्षा में कई बार मुन्ना भाई पकड़े गए हैं। एडीएम नौशाद आलम में स्पष्ट तौर पर कहा था कि जिस प्रकार यहां चीट पुर्जे पाए गए हैं उससे केंद्र भी जांच के दायरे में है।
-- प्रॉक्सी कंप्यूटर से सेटिंग --
सूत्रों के अनुसार ऑनलाइन परीक्षा में सेटिंग वाले अभ्यर्थियों का मूल कंप्यूटर में खराबी बताकर अलग कमरे में प्रॉक्सी कंप्यूटर पर बैठा दिया जाता है ताकि कोई संदेह नहीं हो। हैकर उसके लिंक पर उत्तर बाहर से ही उत्तर लिख देते हैं। सूत्रों के अनुसार नालंदा के अलावा गया, पटना, मुजफ्फरपुर सहित अन्य शहरों में भी ऑनलाइन परीक्षा के दौरान सेटिंग वाले अभ्यर्थी का कंप्यूटर खराब दिखाकर प्रॉक्सी कंप्यूटर के जरीय उत्तर पुस्तिका सेंटर के बाहर साइबर हैकर हल कराने में कामयाब हुए हैं।
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार