एनजीटी के आदेश पर पीट्स निर्माण के लिए सक्रिय हुआ नगर परिषद प्रशासन

मुंगेर । नगर परिषद क्षेत्र में घर घर से एकत्रित करने वाले कूड़े के निष्पादन को लेकर राष्ट्रीय हरित न्यायाधिकरण (एनजीटी) के निर्देश के आलोक में पिट्स निर्माण कार्य जल्द ही आरंभ किया जाएगा। नगर परिषद प्रशासन ने इसको लेकर जमीन का चयन कर लिया है। जल्द ही सीओ को जमीन की मापी के लिए पत्र लिखा जाएगा।

नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी सूर्यानंद सिंह ने बताया कि नगर विकास एवं आवास विभाग के निर्देशानुसार पीट्स का निर्माण कार्य निर्धारित समय सीमा के अंदर कराना अनिवार्य है। इसको लेकर जमीन का चयन कर लिया गया है। जल्द ही कागजी प्रक्रिया पूरी करने के बाद निर्माण कार्य प्रारंभ कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि पीट्स के निर्माण को लेकर सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट के तहत मटेरियल रिकवरी फैसिलिटी के लिए निविदा प्रक्रिया आरंभ कर दी गई है। -------------------------------
निजीकरण के खिलाफ कारखाना में किया प्रदर्शन यह भी पढ़ें
बॉक्स क्या होता है एमआरएफ सेंटर सूखा कचरा रखने को एमआरएफ सेंटर कहा जाता है। प्रत्येक वार्ड से सूखा और गीला कचरा का अलग अलग उठाव किया जाएगा। इसके बाद उसे पीट्स तक पहुंचाया जाएगा, ताकि सूखे और गीले कचरे का उपयोग अलग-अलग कार्यों में किया जा सके। ----------------------
बॉक्स पीट्स में रखे गए कूड़े से बनेगा खाद कार्यपालक पदाधिकारी ने बताया कि पीट्स निर्माण के बाद गीले कचरे को संग्रहित कर उसमें केमिकल डालकर उस से खाद बनाया जाएगा। जिसे विभागीय निर्देशानुसार बाजार में निर्धारित शुल्क पर बेचा जाएगा, ताकि किसानों को बेहतर उपज का लाभ मिल सके।
---------------------------------
बॉक्स कहते हैं अधिकारी इस संबंध में कार्यपालक पदाधिकारी सूर्यानंद सिंह ने बताया कि मैं आम जनता से यह अपील करता हूं कि वह अपने-अपने घरों में गीले एवं सूखे कचरे को अलग कर के रखें, ताकि, कूड़े का उठाव करने वाले कर्मी सूखे और गिले कचरे का अलग अलग उठाव कर सके।
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार