Amazon ने लॉन्च किए शानदार ECO स्मार्ट स्पीकरऔर साथ ही अन्य प्रोडक्ट्स, देखे इसके फीचर्स और कीमत

अमेजन ने आज अमेजन 2020 एनुअल इवेंट की मेजबानी की थी। इस इवेंट में कंपनी ने नए इको स्मार्ट स्पीकर लॉन्च किए। इस इवेंट में कंपनी ने नेकस्ट जेनरेशन के फायर टीवी डिवाइस भी लॉन्च किए हैं। जिसमें फायर टीवी स्टिक और फायर टीवी स्टिक लाइट शामिल हैं। भारत में इन फायर टीवी डिवाइसों की कीमत ऐलान भी हो चुका है। अगली पीढ़ी के फायर टीवी स्टिक की कीमत-3,999 है, जबकि फायर टीवी स्टिक लाइट की कीमत 2999 रुपये है। ये दोनों डिवाइस आज से भारत में प्री-ऑर्डर के लिए उपलब्ध हैं।जहां तक विशेषताओं की बात है फायर टीवी स्टिक 1.7 गीगाहर्ट्ज क्वाड-कोर प्रोसेसर के साथ आती है, कंपनी का कहना है कि नए फायर स्टिक पिछली जेनरेशन के स्टिक की तुलना में 50 प्रतिशत ज्यादा शक्तिशाली है और उनकी तुलना में 50 प्रतिशत कम बिजली की खपत करता है। यह एचडीआर कम्पैटिबिलिटी के साथ 1080p में 60fps पर तेज स्ट्रीमिंग देता है।

इसमें डुअल-बैंड, डुअल-एंटीना वाईफाई है जो स्टेबल स्ट्रीमिंग और ड्रोप्ड कनेक्शन के लिए 5 गीगाहर्ट्ज नेटवर्क को सपोर्ट करता है।फायर टीवी स्टिक लाइटफायर टीवी स्टिक लाइट एक किफायती वैरिएंट है। इसकी कीमत 2,999 रुपये है. इसमें फुल एचडी कंटेंटे की स्ट्रीमिंग हो सकती है। अमेज़न का कहना है कि फायर टीवी स्टिक लाइट पिछली पीढ़ी के फायर टीवी स्टिक की तुलना में 50% अधिक शक्तिशाली है। इसमें एचडीआर सपोर्ट दिया गया है और यह एलेक्सा वॉयस रिमोट लाइट के साथ आता है, एक नया रिमोट जो आपको सामग्री खोजने, लॉन्च करने और नियंत्रण करने के लिए आवाज का उपयोग करने की अनुमति देता है।
फायर टीवी रीडिजाइनकंपनी ने अमेजन फायर टीवी के यूजर इंटरफेस को भी नया मेकओवर दिया है. कंपनी ने यूजर्स के लिए मेन मैन्यू को सेंटर में रखा है। यूजर अब अपनी पसंदीदा स्ट्रीमिंग सेवाओं में सीधे जा सकते हैं या फिर उन ऐप्स पर कंटेट स्क्रल कर सकते हैं जो जल्दी से प्लेबैक शुरू कर सकते हैं। कंपनी का कहना है कि ये एक नया फाइंड अनुभव है जो उपयोगकर्ताओं को मूवी, टीवी शो और बहुत कुछ खोजने में आसान बनाता है।नए डिवाइस वॉइज कंट्रोल के साथ आते हैं। यूजर्स शो और मूवी की ब्राउंजिंग करने के लिए "एलेक्सा, लाइब्रेरी पर जाएं" कह सकते हैं। कंपनी ने उपयोगकर्ता प्रोफाइल भी पेश की है जो घर के छह सदस्यों के लिए एक व्यक्तिगत अनुभव प्रदान करती है। अमेजन का कहना है कि रीडिजाइन्ड फायर टीवी एक्स्पीरिएंस इसी साल अपडेट के जरिए दिया जाएगा। ये अपडेट ग्लोबल होगा यानी भारत में भी यूजर्स को नया इंटरफेस मिलेगा।

अन्य समाचार