क्या कोई ऐसा ओनलाइन पैसा कमाने का तरीका है जिसमें सफलता बहुत जल्दी मिल जाए? सब चाहते हैं जल्द से जल्द कम मेहनत में पैसा कमा लें।

पर दिक्कत ये है कि जिन तरीकों से जल्दी पैसा कमाएंगे वे या तो थोड़े समय में ही खत्म हो जाएंगे या फिर कम पैसे वाले होंगे।

तो फिर क्या करें?
मैं अपने अनुभव के आधार पर इस प्रश्न का उत्तर देता हूँ।
आइए पहले देखे ऑनलाइन पैसा कमाने के कितने तरीके होते हैं।
पहला तरीका ऑनलाइन बिज़नस का है। आप अगर ब्लॉगिंग, अफिलियट मार्केटिंग या फिर यू ट्यूब, इन्स्टाग्राम, फेस्बूक पेज़, ड्रॉपशिप्पिंग वगैरह करते हैं तो आगे बहुत अच्छे पैसे हैं पर इनमें बिजनेस सेट होने में टाइम लगता है। इसके अलावा कुछ खरीदने और दाम बढ्ने पर बेचने वाले काम है पर उसमें जोखिम भी होता है।
दूसरा तरीका है फ्रीलान्सिंग।  जिसमें आप अलग-अलग फ्रीलान्सिंग वैबसाइट पर अपने स्किल के हिसाब से अप्लाई करते हैं। पर वहाँ भी कॉम्पटिशन है।
तीसरा तरीका है माइक्रो टास्क वैबसाइट पर काम करना। इनमें छोटे-छोटे काम जैसे सर्वे करना ,captcha filling इत्यादि करना होता है। कोई स्किल तो नहीं चाहिए पर मेहनत करनी पड़ती है तब कुछ बन पता है।
तो जल्दी पैसा कमाना है तो करे तो क्या करें ? ?
अगर आपके पास पैसा है तो आपको थोड़ा कम टाइम लगेगा और आप जल्दी अपने मुकाम तक पहुँच जाएंगे। पर टाइम लगेगा जरूर। और अगर तीसरा तरीका अपनाते हैं तो फिर कम पैसा मिलेगा।
अब पैसा भी नहीं है और कम पैसे वाला काम भी नहीं करना चाहते तो क्या करें?
तो इसका समाधान हैं दूसरा तरीका अपनाना यानि फ्रीलान्सिंग !
अब आप कहेंगे पर उसमें भी तो क्लाईंट को पटाना पड़ेगा, बिड लगानी पड़ेगी इत्यादि।
सही बात है। पर यहाँ थोड़ा सा कैच है।
देखिये अगर आपके पास कोई भी स्किल है जैसे ट्रांस्क्रीप्सन तो आप सीधे rev com या फिर scribie com जैसी वैबसाइट पर अप्लाई कर सकते हैं। वहाँ कोई फ्रीलान्सिंग प्लैटफ़ार्म की तरह बिड नहीं लगानी पड़ती है।
इसी तरह एक कंपनी है अप्पेन जिसमें अलग अलग तरह के प्रोजेक्ट्स दिये जाते हैं। आप उन प्रोजेक्ट्स को पूरा करते हैं और उसके बदले में आपको पेमेंट होती है। आप इसके बारे में विस्तार से मेरी वैबसाइट पर जाकर पढ़ सकते हैं। वैबसाइट की लिंक मेरी प्रोफ़ाइल में है।
आपके पास काम आता रहेगा और आप करते रहेंगे। जितना काम करेंगे उतना पैसा कमाएंगे।
इसी तरह अगर आपको स्कूल/कॉलेज के किसी विषय की अच्छी जानकारी है तो आप Chegg comजैसी वैबसाइट पर अप्लाई कर सकते हैं। आपको प्रश्न मिलते रहेंगे और आप उत्तर देकर कमाते रहेंगे।
यानि अगर आपके पास स्किल है तो उस स्किल से संबन्धित किसी प्लैटफ़ार्म पर ही अप्लाई करें। ना कि जनरल फ्रीलान्सिंग प्लैटफ़ार्म पर( fiverr, golance इत्यादि।) आप वह भी कोशिश करिए पर जो तरीका मैंने बताया वो थोड़ा आसान है।
हाँ, इस बात में कोई शक नहीं है कि आपके पास स्किल है तो आप ऑनलाइन बहुत कमा सकते हैं। आप फ्रीलान्सिंग कर सकते हैं, उसके बारे में ब्लॉग लिख सकते हैं, उसी की फिर अफिलियट मार्केटिंग कर सकते हैं और भी बहुत कुछ।
यानि सौ टके की एक बात - आपके पास कोई भी एक स्किल है तो आप जल्दी कमा सकते हैं।
इसलिए कोई भी एक स्किल सीख लीजिये। चाहे वो स्किल कितनी भी छोटी क्यों ना हो काम चल जाएगा। बस बाज़ार में उसकी मांग होनी चाहिए।

अन्य समाचार