उन्नाव: कोरोना काल में इंजीनियर ने बनाई खास डिवाइस, खासियत जानकर हैरान रह जाएंगे आप



उन्नाव: उत्तर प्रदेश में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. महामारी को लेकर सतर्कता बरतने के निर्देश लगातार शासन-प्रशासन की तरफ से दिए जा रहे हैं. इस बीच कोरोना काल में उन्नाव के एक इंजीनियर ने ऐसी डिवाइस बनाई है जो सोशल डिस्टेंसिंग को न केवल मेंटेन करेगी बल्कि दूसरे के करीब आने पर अलार्म बजाकर आपको और दूसरों को सावधान भी करेगी.
तीन सौ रुपये के आसपास आई लागत उन्नाव के शुक्लागंज निवासी युवा इंजीनियर आशीष शर्मा IIT कानपुर में कार्यरत हैं. उन्होंने लॉकडाउन के समय घर में रहते हुए लोगों की का मदद आइडिया निकाला और घर में छोटी सी लैब बना ली. इसी लैब में उन्होंने एक घड़ी जैसी डिवाइस बनाई है जिसे पहना जा सकता है. इस मशीन की लागत अभी तीन सौ रुपये के आसपास आई है. भविष्य में अगर सरकार या बड़ी कंपनी इसे बनवाती है तो कम दाम में भी इसे बनाया जा सकता है.
नाम दिया WS DAD आशीष ने इस मशीन का नाम WS DAD (WEARING SOCIAL DISTENCING ALARMING DEVICE) रखा है और इस नाम को रखने की वजह भी बताई. उन्होंने बताया कि जैसा कि इस मशीन का नाम DAD है, जैसे हमारे पिता जीवनभर हमें किसी परेशानी के लिए अलार्म करते रहते हैं, उसी तरह ये डिवाइस भी हमें सचेत करेगी
सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन करने में मदद WS DAD नाम की इस डिवाइस में एक ट्रांसमीटर एक सेंडर और रिसीवर लगाए गए हैं. ये सेंसर डिस्टेंस मापने के काम आ जाता है. सेंडर से निकलने वाली किरण किसी व्यक्ति से टकराने के बाद रिसीवर के तक वापस आती हैं और तुरंत अलार्म बजने के बाद रेड लाइट जल जाती है. इस डिवाइस की रेंज लगभग एक से डेढ़ मीटर की है जो सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन करने में मदद करती है.
घटाई या बढ़ाई जा सकती है दूरी आशीष का कहना है कि सोशल डिस्टेंसिंग को देखते हुए बनाई गई इस डिवाइस को राशन की दुकान, मेडिकल स्टोर, बैंक समेत अन्य जगहों पर लगाया जा सकता है, जो डिस्टेंसिंग को मेंटेन करने में मददगार साबित होगा. उन्होंने बताया कि डिवाइस की दूरी अभी एक से डेढ़ मीटर 15 डिग्री एंगल तक है, जरूरत के अनुसार दूरी को घटाया और बढ़ाया जा सकता है.

अन्य समाचार