सर्विस वोटरों को मोबाइल पर मिलेगा बैलेट

मधेपुरा। विधानसभा चुनाव के लिए चुनाव आयोग ने सर्विस वोटरों के लिए मतदान की नई व्यवस्था की है। इन वोटरों के लिए इलेक्ट्रॉनिक ट्रांसमिटेड पोस्टल बैलेट मैनेजमेंट सिस्टम की शुरूआत की जा रही है। इससे रजिस्टर्ड सर्विस वोटरों को उनका बैलेट पेपर मनचाहे जगह पर मोबाइल एप के माध्यम से मिल जाएगा। वहां वे बैलेट प्रिट करा कर अपने मनपसंद प्रत्याशी को वोट देकर बैलेट निर्वाची पदाधिकारी को भेज सकेंगे। अब अलग-अलग विधानसभा क्षेत्र के सर्विस वोटरों को मतदान के लिए डाक विभाग से बैलेट मिलने का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। फिलहाल जिले में 1210 वोटर इसके लिए चिह्नित हैं। इन वोटरों को आयोग ईटीपीबीएस के तहत रजिस्टर्ड करक उनका बैलेट पेपर ऑनलाइन मोबाइल के जरिए उपलब्ध कराया जाएगा। पूर्व में सर्विस वोटरों को डाक विभाग से बैलेट मिलने में देर हो जाती थी। नाम व पता में गलती रहने के कारण कभी-कभी सर्विस वोटरों को बैलेट पेपर भी उपलब्ध नहीं हो पाता था। लिहाजा वे मतदान करने से वंचित रह जाते थे। यही वजह है कि चुनाव आयोग ने विधानसभा चुनाव में इस सिस्टम की शुरूआत की जा रही है।

विधानसभा चुनाव के उम्मीदवार कर सकते हैं ऑनलाइन नामांकन यह भी पढ़ें
ऑनलाइन वोटिग का मॉकड्रिल तो नहीं चुनाव आयोग द्वारा किया जा रहा यह प्रयास कहीं भविष्य के लिए ऑनलाइन वोटिग का मॉकड्रिल तो नहीं है। यह सवाल अभी से उठने लगा है। विशेषज्ञों की मानें तो चुनाव आयोग का यह प्रयास ऑनलाइन वोटिग की दिशा में बढ़ाया गया पहला कदम है। सर्विस वोटरों के लिए यह सुविधा लागू होने के बाद भविष्य में इसका दायरा बढ़ाए जाने की उम्मीद जताई जा रही है।
कोट सर्विस वोटरों के लिए इलेक्ट्रॉनिक ट्रांसमिटेड पोस्टल बैलेट मैनेजमेंट सिस्टम की शुरूआत की गई है। इससे चिह्नित वोटरों को मोबाइल पर बैलेट मिल जाएगा। ताकि वे अपने मनपसंद वोटरों को मतदान कर सकें। इससे उन्हें आसानी होगी। -पवन कुमार, जिला उपनिर्वाचन पदाधिकारी, मधेपुरा
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार