WhatsApp चलाने के लिए महंगे रिचार्ज पैक की नहीं पड़ेगी जरूरत, अपनाएं ये टिप्स..

WhatsApp भारत में मौजूदा वक्त में हर एक की जरूरत बन चुका है। हर उम्र के लोग WhatsApp से जुड़े हैं। साथ ही वर्क होम के दौर में WhatsApp से ऑफिस की मीटिंग हो रही हैं साथ ही बच्चों की ऑनलाइन पढ़ाई में WhatsApp काफी अहम रोल अदा कर रहा है। लेकिन इतने सारे इस्तेमाल की वजह से Whatsapp डाटा जल्दी खत्म हो जाता है। ऐसे में यूजर्स को ज्यादा डाटा वाले महंगे रिचार्ज पैक की जरूरत होती है। लेकिन अगर कुछ टिप्स को फॉलो किया जाए, तो कम रुपये के रिचार्ज में दिल खोलकर Whatsapp चलाया जा सकेगा।

ऐसे बर्बाद हो जाता है इंटरनेट डाटा
WhatsApp इस्तेमाल में काफी डाटा की खपत होती है, ये तो सच है। लेकिन एक सच्चाई ये भी है कि कुछ जानकारियों के अभाव के चलते भी कई बार ज्यादा डाटा की खपत हो जाती है। अक्सर देखा जाता है कि Whatsapp के कुछ फालतू फोटो या वीडियो अपने आप डाउनलोड हो जाते हैं, जिन्हें आप बिल्कुल भी डाउनलोड नही करना चाहते थे। ऐसे में अगर Whatsaap की सेटिंग्स में दो-तीन बदलाव कर दिए जाएं, तो आपके डाटा की बर्बादी रुक सकती है।
ऑटो डाउनलोडिंग का ऑप्शन करें बंद
WhatsApp यूजर को सबसे पहले ऑटो डाउनलोड सेव ऑप्शन को बंद कर देना चाहिए। इससे WhatsApp पर आने वाली हर एक फोटो और वीडियो डाउनलोड नही होंगे। यूजर्स जिन फोटो और वीडियो पर ेगा, केवल वही फोटो और वीडियो डाउनलोड होंगे। इसके दो फायदे होंगे। इससे एक तो आपका डाटा बचेगा, दूसरा बिना जरूरत के फोटो और वीडियो से आपके फोन की मेमोरी फुल नही होगी।
क्या करें
ऑटो सेव चैट करें बंद
WhatsApp यूजर्स अगर नही चाहते हैं, बिना वजह की चैट से को सेव करके अपने फोन की मेमोरी को भरने से बचा सकते हैं। इसके लिए चैट के ऑटो सेव ऑप्शन को बंद करना होगा।
WhatsApp कॉलिग में बचाएं डाटा
WhatsApp कॉलिंग के दौरान डाटा सेव किया जा सकता है। इसके लिए आपके फोन में सेटिंग्स होती है। लेकिन इस ऑप्शन को ने से ऑडियो और वीडियो कॉल की क्वालिटी भी थोड़ी खराब हो जाती है।

अन्य समाचार