ये इंटरनेट पर सभी समय के सबसे लोकप्रिय उपयोगकर्ता नाम हैं.

इंटरनेट के चारों ओर घूमने के बाद, हम सभी जानते हैं कि ऑनलाइन खाता बनाने के दौरान पासवर्ड सबसे महत्वपूर्ण तत्व हैं। हालांकि, एक हालिया रिपोर्ट से पता चलता है कि यद्यपि, जब आप एक ऑनलाइन खाता बनाते हैं, तो एक मजबूत पासवर्ड सेट करना सर्वोच्च प्राथमिकता होनी चाहिए, उपयोगकर्ता नाम आपके इंटरनेट अनुभव को सुरक्षित करने में एक प्रमुख हिस्सा भी निभाता है। इसके अलावा, रिपोर्ट शीर्ष 200 उपयोगकर्ता नाम सूचीबद्ध करती है कि दुनिया भर के अधिकांश लोग उपयोग करते हैं। एक लोकप्रिय पासवर्ड-मैनेजिंग टूल नॉर्डपास द्वारा प्रकाशित एक हालिया रिपोर्ट, इंटरनेट पर सबसे लोकप्रिय उपयोगकर्ता नाम सूचीबद्ध करती है। कंपनी ने सूची बनाने के लिए कंप्यूटर सुरक्षा फर्म, व्हाइट-टोपी हैकर्स के साथ साझेदारी की।

Top Usernames on the Internet
अनजाने में, इनमें से अधिकतर नाम उन उपयोगकर्ताओं के पहले नाम हैं जिन्होंने खातों को बनाया है, जो सूची में सबसे ऊपर है। इसलिए, इस सूची के अनुसार, दुनिया भर में 8,75,562 उपयोगकर्ताओं द्वारा उपयोग किया जाने वाला शीर्ष उपयोगकर्ता नाम एक नाम नहीं है। यह शब्द "ยศกร" है, जिसका अर्थ है थाई में "शीर्षक"। शीर्ष उपयोगकर्ता नाम के बाद, सूची में अन्य शीर्ष उपयोगकर्ता नामों में डेविड (4,70,646 द्वारा उपयोग किया जाने वाला), एलेक्स (4,51,546 द्वारा उपयोग किया जाता है), मारिया (4,38,485 द्वारा उपयोग किया जाता है), अन्ना (3,8 द्वारा उपयोग की जाने वाली) शामिल हैं आप नॉर्डपास की आधिकारिक रिपोर्ट से "शीर्ष 200 उपयोगकर्ता नाम" की पूरी सूची देख सकते हैं।
How to Choose a Secure Username?
इसलिए, जैसा कि आप देख सकते हैं, ज्यादातर लोग अपने पहले नामों का उपयोग अपने ऑनलाइन प्रोफाइल के लिए उपयोगकर्ता नाम के रूप में करते हैं। हालांकि, नॉर्डपास का कहना है कि यह आपके पहले नाम को आपके प्रोफाइल उपयोगकर्ता नाम के रूप में रखने के लिए एक स्वस्थ अभ्यास नहीं है। रिपोर्ट में कहा गया है कि यदि आप किसी भी व्यक्तिगत जानकारी के साथ किसी भी व्यक्तिगत जानकारी के साथ अपने उपयोगकर्ता नाम के रूप में अपना पहला नाम प्रदान करते हैं, तो "आप अपने आधे से आधे हिस्से को दे रहे हैं"। "सबसे बुरे उपयोगकर्ता नाम हैं जिनमें व्यक्तिगत जानकारी शामिल है। यदि आप अपने खाते का नाम देने के लिए व्यक्तिगत डेटा का उपयोग कर रहे हैं, तो आप साइबरक्रिमिनल को अपनी प्रोफ़ाइल बनाने में मदद कर सकते हैं। ", रिपोर्ट पढ़ता है।
इसलिए, साइबर अपराधियों द्वारा ट्रैक किए जाने से बचने और अपने व्यक्तित्व को निजी रखने से बचने के लिए, आपको अपने प्रत्येक ऑनलाइन खातों के लिए एक असामान्य और अद्वितीय उपयोगकर्ता नाम बनाना होगा। नॉर्डपास ने सुझाव नहीं दिया कि यह "आपके उपयोगकर्ता नाम को अन्य खातों पर पुन: उपयोग न करें" के रूप में यह हैकर्स को ऑनलाइन ट्रैक करने के लिए आसान बनाता है। उपर्युक्त विचार के अलावा, आपको अपने ईमेल पते पर विचार करने की भी आवश्यकता है और इसके करीब आने वाले उपयोगकर्ता नाम का चयन नहीं करना चाहिए। साथ ही, अपनी जन्मतिथि, अपने शहर का नाम, या किसी भी आईडी जानकारी जैसी कोई भी व्यक्तिगत जानकारी प्रदान न करें। तो, अपने उपयोगकर्ता नामों को अनदेखा न करें क्योंकि वे इंटरनेट पर साइबर अपराधियों को कुछ वाकई आसान जानकारी दे सकते हैं। फिर वे आपके जीवन के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए अपने कौशल का उपयोग कर सकते हैं और फिर जानकारी का उपयोग करके अपना शोषण कर सकते हैं।

अन्य समाचार