Happy B'Day Google : आज गूगल मना रहा अपना जन्‍मदिन, बनाया बेहद खास Doodle

दुनिया की सबसे बड़ी सर्च इंजन कंपनी (search engine Company) Google आज अपना 22वां जन्मदिन मना रही है. इस खास मौके पर गूगल (Google) ने बहुत शानदार डूडल (Doodle) भी बनाया है. गूगल पेज ओपन करते ही यह खास डूडल दिखाई दे रहा है, जो क्‍लिकेबल है सर्च रिजल्‍ट पेज पर रीडायरेक्ट कर रहा है. इसे टैप करने या फेसबुक (Facebook), ट्विटर (Twitter) ईमेल (Email) के जरिए शेयर करने का भी ऑप्‍शन है.

Google के इस खास Doodle में सभी एल्फाबेट को दिखाया गया है. Google के पहले अक्षर यानी G को एक लैपटॉप स्क्रीन के सामने देखा जा सकता है. G के चारों ओर गिफ्ट बॉक्स, केक टॉफियां बिखरी हैं. बाकी के पांच एल्फाबेट को एक फ्रेम में सेट किया गया है.
गूगल सर्च इंजन आज दुनिया भर के 100 से अधिक भाषाओं में काम कर रहा है. Alphabet Inc, गूगल की पैरंट कंपनी है. गूगल ने भारत में भी खुद को स्‍थानीय भाषाओं में काम करते हुए कई भाषाओं को खुद से जोड़ा है.
1998 में गूगल सर्च इंजन की शुरुआत हुई थी. कैलिफॉर्निया की स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के दो पीएचडी छात्र लैरी पेज सर्गी ब्रिन ने गूगल सर्च इंजन की स्‍थापना की थी. लैरी पेज सर्गी ब्रिन ने पहले इसका नाम 'Backrub' रखा था. बता दें कि Google शब्द मैथ के शब्द Googol से लिया गया है.

अन्य समाचार