TIPS: इन 5 तरीकों से बचाएं अपने फोन की बैटरी, ज्यादा देर तक देगी साथ

TIPS: इन 5 तरीकों से बचाएं अपने फोन की बैटरी, ज्यादा देर तक देगी साथ;

 
आजकल स्मार्टफोन जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुके है. चाहे अलार्म लगाना हो, या खबरें जाननी हों या पेमेंट करना हो या फिर मूवी देखनी हो. हम लगभग हर छोटे बड़े काम स्मार्टफोन के जरिए ही करते हैं. इन कामों को करने के लिए स्मार्टफोन को बैटरी की जरूरत होती है और हम हर समय पावरबैंक रख कर भी नहीं घूम सकते.
 
आजकल स्मार्टफोन जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुके है. चाहे अलार्म लगाना हो, या खबरें जाननी हों या पेमेंट करना हो या फिर मूवी देखनी हो. हम लगभग हर छोटे बड़े काम स्मार्टफोन के जरिए ही करते हैं. इन कामों को करने के लिए स्मार्टफोन को बैटरी की जरूरत होती है और हम हर समय पावरबैंक रख कर भी नहीं घूम सकते. ऐसे में फोन की बैटरी को बचाना बहुत जरूरी होता है. हम यहां आपको कुछ टिप्स बताने रहे हैं जो आपके काम आएंगे.

ब्लूटूथ और लोकेशन सर्विस ऑफ रखें:
GPS और ब्लूटूथ को ऑन रखने से फोन की बैटरी काफी तेजी से जाती है. हम आपको सुझाव देंगे कि जरूरत ना पड़ने पर इन दोनों को ऑफ करके रखें. इन दोनों ही फीचर्स को क्विक ऐक्सेस पैनल से ऑन-ऑफ किया जा सकता है.
डिस्प्ले ब्राटइनेस कम रखें:
डिस्प्ले फोन का महत्वपूर्ण हिस्सा है. अगर इसकी ब्राइटनेस आप ज्यादा रखेंगे तो ये आपकी ज्यादा बैटरी कन्ज्यूम करेगा. ऐसे में ज्यादा ब्राइटनेस की जरूरत ना महसूस होने पर इसे सामान्यत: कम ही रखें. इस तरीके से भी आपकी बैटरी बचेगी.
सारे अनवांटेड बैकग्राउंड ऐप्स बंद कर दें:
बैकग्राउंड में जारी ऐप्स प्रोसेसर को काम में लगाए रखते हैं. ऐसे में ये बैटरी भी कन्ज्यूम करते हैं. ऐसे में प्रोसेसर यूसेज कम करने और बैटरी खत्म होने से बचाने के लिए उन सारे बैकग्राउंड ऐप्स को बंद कर दें जिन्हें आप इस्तेमाल ना कर रहे हों.
ऑलवेज-ऑन डिस्प्ले फीचर को बंद कर दें:
इस फीचर की मदद से हम डेट, टाइम और बैटरी का क्विक लुक ले पाते हैं. लेकिन हर वक्त इसे ऑन रखने से ये फोन की बैटरी भी तेजी से खत्म करता है. ऐसे में इसे भी बंद कर दें या पावर सेविंग मोड में कर दें.
लाइव वॉलेपपर्स ना इस्तेमाल करें:
जब लाइव वॉलपेपर्स इस्तेमाल होते हैं तो इससे डिस्प्ले हायर फ्रिक्वेंसी पर अपडेट होता है. इससे भी काफी बैटरी कन्ज्यूम होती है. स्क्रीन को हाई रेट में रिफ्रेश करने के अलावा ये फोन के रिसोर्सेज का भी इस्तेमाल करता है. ऐसे में इसे बंद रखने में ही भलाई है.
आपको ये News कैसा लगा, आप अपना राय जरूर दे, और Wtsapp, Facebook, Instagram इत्यादि पर  प्लीज शेयर करके हमारी हौसला बढ़ाते रहिये ताकि और भी News आपके लिए लाते रहें, और हाँ हमारा फ्री E-MAIL Subscription करना मत भूले। 

अन्य समाचार