पॉवर प्ले में 50 रन से ज्यादा पर 60 का भाव

बक्सर : राकेश (काल्पनिक नाम) पिछले दो दिनों से काफी गुमसुम तथा उदास है। उसके चेहरे की बढ़ती उदासी चिता तथा परेशानी देख उसके माता-पिता भी काफी परेशान हैं। बेटे की हालत पर चितित पिता ने रविवार को उसके इलाज के लिए डॉक्टर से दिखाना चाहा लेकिन वह डॉक्टर के पास जाने के लिए तैयार नहीं हुआ। पिता की परेशानी और अधिक बढ़ती इससे पहले ही राकेश के दोस्त मनीष से इस बात की जानकारी मिल गई की राकेश पिछले दो दिनों से आइपीएल की सट्टेबाजी में हार रहा है।

दो दिनों की सट्टेबाजी में उसका तीस हजार का चूना लग चुका है। जिस वजह से उसकी रात की नींद तथा दिन का चैन गायब हो चुका है। यह समस्या सिर्फ एक राकेश नहीं है नगर के कई ऐसे लड़के हैं जो आइपीएल की सट्टेबाजी में बढ़-चढ़कर भाग ले रहे हैं तथा प्रतिदिन उनका हजारों का वारा न्यारा हो रहा है। बताया जाता है कि नगर में एक दर्जन से ऐसी जगह हैं जहां आइपीएल का ऑफलाइन सट्टेबाजी किया जा रहा है इन केंद्रों पर शाम से लेकर देर रात तक भीड़ बनी रहती है सट्टेबाजी केंद्र के संचालक फोन के सहारे अपने ग्राहकों का सट्टा लगा लेते हैं और जीत-हार पर निर्धारित रकम की घोषणा करते है। नगर के स्टेशन रोड गोला बाजार राजगढ़ चौक जंगल बाजार रोड ठठेरी बाजार छठिया पोखरा जैसे जगह पर आईपीएल की सट्टेबाजी बेखौफ किया जा रहा है। बताया जाता है कि आइपीएल किया सट्टेबाजी आज के दिन में कई घरों में विवाद तथा बर्बादी का वजह बन गया है। सट्टेबाजी में हारने वाले लोग पैसे की भरपाई के लिए बेहद परेशान है। इसमें सबसे अधिक संख्या नौजवान तबके का है जो अपने चहेते टीम की जीत-हार पर दांव लगा रहे हैं। पुलिस प्रशासन द्वारा सट्टेबाजों को चिन्हित नहीं करने तथा उनके खिलाफ कार्रवाई नहीं होने से उनका मनोबल बढ़ रहा है।
टिकटों की टिकटिक: वर्षों से भुलाए समाजसेवी घूम रहे गांव की गली-गली यह भी पढ़ें
ऐसे हो रही सट्टेबाजी
जिले में आइपीएल के दौरान सट्टेबाजी का खेल कोई नया नहीं है, यह असंगठित जरूर है लेकिन इसमें हर दिन लाखों का कारोबार होता है। हर दिन मैच में पहले ओवर में कितने रन बनेंगे, पॉवर प्ले में 50 से कम रन बनेंगे या ज्यादा, 50 से ज्यादा बने तो सौ के 160 रुपये मिलेंगे। कौन टीम जीतेगी, किसका पलड़ा है भारी, टॉस कौन जीतेगा आदि पर पैसे लगते हैं। लोकल स्तर पर इस खेल को चलाने वाले वही लोग हैं जो गेसिग और कूपन के धंधे में पहले से लगे हैं, लेकिन इसके पीछे कई बड़े सफेदपोश हैं जिनकी पूंजी लगी हुई है।
----------------------
पर्चा लेकर अधिकारियों की चौखट नाप रहे आवास विहीन यह भी पढ़ें
इस संबंध में किसी स्तर से पुलिस के पास कोई शिकायत प्राप्त नहीं हुई है और ना ही इस आलोक में जानकारी है अगर शहर में आइपीएल पर सट्टेबाजी हो रही है तो इसके संचालकों के खिलाफ पुलिस कड़ी कार्रवाई करेगी ऐसे लोगों पर नजर रखने की प्रक्रिया शुरू की जा रही है।
केके सिंह एसडीपीओ डुमरांव
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार