कोषांगों के तैयारियों की हुई समीक्षा

शेखपुरा। शुक्रवार को डीएम ने चुनावी बैठक की। कलेक्ट्रेट में हुई बैठक में डीएम के साथ एडीएम,एसडीएम के साथ सभी कोषांग के वरीय तथा नोडल अधिकारी भी शामिल हुए। डीएम ने कोषांगों की तैयारियों की समीक्षा करते हुए कई तरह के निर्देश भी दिए। बताया गया पांच अक्तूबर को मतदान में उपयोग होने वाले ईवीएम का रेंडामाइजेशन किया जायेगा। इसमें सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को भी बुलाया जायेगा। मतदान केंद्रों पर मतदाताओं तथा मतदान कर्मियों के लिए न्यूनतम आवश्यक सुविधा के लिए भी तैयारी करने का निर्देश दिया।

इस बार जिले में 197 नए मतदान केंद्र बनाये गये हैं, ताकि मतदान केंद्र पर मतदाता की संख्या कम रहे। इस बार मतदान का समय भी एक घंटा बढ़ा दिया गया है। इस बार मतदान सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक होगा।
चुनाव प्रचार के बदलते रंग, पैदल जत्था से वर्चुअल प्रचार तक का सफर यह भी पढ़ें
------
बैलेट से मतदान के लिए पांच तक दें आवेदन
जागरण संवाददाता, शेखपुरा:
विधानसभा का चुनाव ईवीएम से होगा। इस बार ईवीएम भी नई पीढ़ी की लगाई जाएगी। इसमें किसी तरह की गड़बड़ी नहीं होगी। इसके बावजूद चुनाव आयोग ने कुछ मतदाताओं के लिए बैलेट पेपर से मतदान की सुविधा भी दी है। आयोग ने यह सुविधा 80 साल से अधिक आयु के लाचार तथा कोरोना से संक्रमित मतदाताओं को दिया है। डीपीआरओ ने बताया 80 साल से अधिक उम्र के वैसे लोग जो चलने-फिरने में लाचार हैं या फिर जो कोरोना से संक्रमित हैं उनके घर पर निर्वाची पदाधिकारी बैलेट पेपर पहुंचाएंगे। बैलेट पेपर से मतदान करने के इच्छुक मतदाता को पांच अक्टूबर तक अपने क्षेत्र के निर्वाची पदाधिकारी के समक्ष लिखित आवेदन करना होगा। बाद में आवेदक का भौतिक सत्यापन किया जायेगा। तब उन्हें बैलेट पेपर दिया जायेगा। बाद में प्रशासन मतदाता के घर से बंद लिफाफे में मतदान वाले बैलेट पेपर को संग्रहीत कर लेगा। इसकी गिनती 10 नवंबर को मतगणना के दिन होगी।
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार