बीएड कोर्स की काउंसिलिग के लिए सात से पंजीयन

भोजपुर। बीएड कोर्स में नामांकन के लिए पहले चरण की काउंसिलिग सात अक्टूबर से होनी है। इसके लिए ऑनलाइन पंजीयन होगा। वीर कुंवर सिंह विवि के नोडल पदाधिकारी सह एचडी जैन कॉलेज के प्रधानाचार्य डॉ. शैलेन्द्र कुमार ओझा ने बताया कि विद्यार्थियों को नोडल विवि के रूप में चयनित ललित नारायण मिथिला विवि की वेबसाइट पर जाना होगा। निर्धारित सीटों को भरने के लिए अधिकतम तीन बार ऑनलाइन काउंसिलिग की तिथि जारी की जाएगी। इसके बाद खाली सीटों पर ऑन स्पॉट काउंसिलिग के आधार पर भरा जाएगा। स्पॉट काउंसिलिग ऑफलाइन मोड में ललित नारायण मिथिला विवि, दरभंगा में आयोजित होगी। बीएड के राज्य नोडल अधिकारी प्रो अजीत कुमार सिंह ने बताया कि पंजीयन के लिए तिथियां अंतिम चरण में है। बीच में विधान सभा चुनाव आ जाने से काउंसिलिग के शेड्यूल को फिर से निर्धारित किया जा रहा है। 18 दिसंबर तक नामांकन की प्रक्रिया पूरी करने की योजना है। 21 दिसंबर तक कक्षाओं का संचालन शुरू किया जाएगा।

16 कॉलेजों में अनुदान राशि वितरण को ले नौ अक्टूबर को होगी बैठक यह भी पढ़ें
--------
प्रमाण-पत्रों के सत्यापन के लिए बनेंगे चार काउंटर
विद्यार्थी काउंसिलिग के पूर्व पंजीयन में अपनी मर्जी से जितने चाहे कॉलेजों का विकल्प ले सकते हैं। पंजीयन में दिये गये विकल्पों पर विचार करने के बाद नोडल विवि की ओर से मेधा कम आरक्षण के आधार पर मेधा सूची जारी की जाएगी। उसमे विद्यार्थियों को कॉलेज आवंटित किया जाएगा। वह कॉलेज जिस विवि के अंदर होगा। उसी विवि के मुख्यालय में चार काउंटर बनाए जाएंगे। जहां नामांकन लेने वाले विद्यार्थियों के प्रमाण-पत्रों की जांच नोडन पदाधिकारी द्वारा की जाएगी। कॉलेज अपने विवि को नामांकन के संबंध में रिपोर्ट देंगे। खाल रह गई सीटों की जानकारी अपने नोडल पदाधिकारी को दी जाएगी। वहां से दूसरी और तीसरी काउंसिलिग के लिए मेधा सूची जारी की जाएगी।
-------------
नामांकन के लिए सात दिनों का समय
प्रमाण-पत्रों के भौतिक सत्यापन के बाद संबंधित विद्यार्थियों को सात दिनों का समय दिया जाएगा। बता दें कि वीर कुंवर सिंह विवि के करीब 21 बीएड कॉलेजों में 2450 सीटें हैं। विगत सत्र में विवि के बीएड कॉलेजों में 30 फीसद सीटें रिक्त रह गई थीं।
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार