बूथों पर मास्क बेचेंगी जीविका दीदियां, मतदाता करेंगे खरीदारी

शिवहर । विधानसभा चुनाव के दौरान बूथों पर कोरोना संक्रमण से बचाव की तमाम व्यवस्था जिला प्रशासन करेगी। मतदाताओं का थर्मल स्कैनिग किया जाएगा। सैनिटाइजर और ग्लव्स उपलब्ध कराया जाएगा। लेकिन, मास्क की व्यवस्था वोटरों को खुद करनी होगी। वोटरों को मास्क पहनकर ही बूथ पर आना होगा। बगैर मास्क के बूथ पर पहुंचने वाले वोटरों को मास्क खरीदनी होगी। वोटरों को मास्क उपलब्ध कराने के लिए बूथों पर जीविका दीदियां मास्क बेचेंगी। मास्क पहन कर ही वोटर मतदान कर सकेंगे। इसकी जानकारी सिविल सर्जन डॉ. आरपी सिंह ने दी है। उन्होंने बताया कि कोरोना काल में होने जा रहे बिहार विधानसभा चुनाव अपने आप में बहुत बड़ी चुनौती है, जिसमें मतदान के साथ-साथ लोगों को कोरोना महामारी से भी सुरक्षित रखना है। इसके लिए शिवहर जिला प्रशासन पूरी तरह चुनावी मोड में आ गया है। चुनाव की तैयारियों को लेकर लगातार बैठकों का दौर जारी है। चुनाव आयोग के निर्देश के आलोक में जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग मुकम्मल व्यवस्था की तैयारी में जुट गया है।

जिले के 30 मतदान केंद्रों की कमान होगी महिलाओं के जिम्मे यह भी पढ़ें
--------------------------------------------
बूथों को किया जाएगा सैनिटाइज
शिवहर : मतदान के दिन बूथों को सैनिटाइज किया जाएगा। ताकि, वोटरों को कोरोना संक्रमण से बचाया जा सके। साथ ही बूथों पर मतदाताओं के लिए हैंड सैनिटाइजर रखा जाएगा। मतदाताओं के लिए एक-एक हैंड ग्लव्स और मतदानकर्मियों के लिए एक-एक जोड़ी हैंड ग्लव्स की व्यवस्था रहेगी। सीएस ने कहा कि मतदान केंद्रों पर कोविड-19 संक्रमण को ध्यान में रखते हुए मतदान कराने वाले कर्मी सहित सभी मतदाताओं की थर्मल स्क्रीनिग की जाएगी। इसके लिए मतदान केंद्रों पर इंफ्रारेड थर्मामीटर का इस्तेमाल किया जाएगा। इस थर्मामीटर के इस्तेमाल के लिए आशा एवं अन्य पारा मेडिकल स्टाफ प्रशिक्षित किया जा रहा है। वहीं कोविड-19 की जांच के लिए मतदान केंद्रों पर आशा व पारा मेडिकल स्टाफ की नियुक्ति की जाएगी।
-------------------------------------
कोरोना संक्रमित अंतिम घंटे में कर सकेंगे मतदान
शिवहर : कोरोना संक्रमित वैसे मतदाता जो क्वारंटाईन में हैं, वह मतदान के अंतिम घंटे में अपना वोट डाल सकेंगे। स्वास्थ्यकर्मियों की देखरेख में कोविड 19 से संबंधित सुरक्षात्मक उपायों का अनुपालन करते हुए अपने मतदान केंद्र पर मतदान करेंगे। इस दौरान सभी मतदान कर्मी पीपीई किट में रहेंगे।
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार