दशहरा के पहले संबद्ध कॉलेजों को मिल जाएगी अनुदान की राशि

आरा। वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय के 16 संबद्धता प्राप्त कॉलेजों के शिक्षकों के लिए दशहरा का त्यौहार खुशी लेकर आएगा। इन कॉलेजों के शिक्षकों को सरकार द्वारा मिलने वाली अनुदान की राशि दशहरा से पहले मिल जाएगा। ऐसा शिक्षा विभाग का निर्देश है। विज्ञान संकाय के इंस्पेक्टर प्रो अनिल कुमार सिन्हा ने बताया कि अनुदान की राशि वितरण को लेकर नौ अक्टूबर को कमेटी की बैठक होगी। जिसमें अनुदान वितरण को लेकर सरकार से मिले दिशा-निर्देश पर चर्चा होगी। उन्होंने बताया कि शिक्षा विभाग ने अनुदान की राशि को संबंधित कॉलेजों में दशहरा तक वितरित करने का निर्देश दिया है। यह राशि शैक्षणिक सत्र 2009-12 और 2010-13 के लिए है। सरकार ने संबंद्ध कॉलेजों के लिए विश्वविद्यालय को 34 करोड़ 58 लाख 66 हजार चार सौ रुपया दिया है। उन्होंने बताया कि 16 कॉलेजों के अलावा पूर्व में भी पांच कॉलेजों के लिए अनुदान की राशि आई है। अनुदान की राशि वितरण के पहले संबंधित कॉलेज के प्राचार्य व शासी निकाय से कुल आय के शिक्षक व कर्मियों को वेतन मद में 70 फीसद व 30 फीसद राशि विकास पर खर्च करने के लिए शपथ-पत्र लिया जाएगा। पिछले माह शिक्षा विभाग ने वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय अंतर्गत 16 संबद्ध कॉलेजों के लिए अनुदान की राशि जारी किया था। वहीं 13 कॉलेजों की अनुदान राशि रोक दी गई है। बताया कि अनुदान की राशि विद्यार्थियों के श्रेणीवार रिजल्ट के आधार पर जारी किया जाएगा। विधिवत नियुक्त शिक्षक एवं कर्मचारियों को उनके आधार से लिक खातों में भुगतान किया जायेगा। साथ ही इसके लिए अलग से रोकड़-बही का संधारण होगा।

अपराध नियंत्रण के लिए छह अस्थाई टीओपी का हुआ सृजन यह भी पढ़ें
------------
नव संबंधन की मांग करने वाले 12 कॉलेजों से अब तक नहीं मिली निरीक्षण की राशि, विलंब का अंदेशा
-43 कॉलेजों ने दिया है आवेदन
-------------
जागरण संवाददाता,आरा: वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय प्रशासन ने शैक्षणिक सत्र 2021-24 के लिए नव संबंधन, दीर्घीकरण व स्थाई संबंधन की मांग करने वाले अभी तक 12 कॉलेजों ने निरीक्षण शुल्क की राशि जमा नहीं की है। इसके कारण विवि प्रशासन ने उन कॉलेजों में मानक की जांच के लिए कमेटी नहीं भेजी है। ऐसी हालत में विवि में रिपोर्ट जमा करने में विलंब होने की संभावना जतायी गई है। बता दें कि एक संकाय के लिए निरीक्षण शुल्क 25 हजार निर्धारित की गई है। 43 कॉलेजों के लिए अलग-अलग तीन सदस्यीय कमेटी बनाई गई है। कमेटी को आगामी आठ अक्टूबर तक विवि में रिपोर्ट जमा कर देगी। विवि में विभिन्न 43 कॉलेजों ने आवेदन दिया था। विवि प्रशासन ने नव संबंधन, दीर्घीकरण व स्थाई के लिए विगत 15 सितंबर तक आवेदन मांगा था। कॉलेज इंस्पेक्टर प्रो. प्रसुंजय कुमार सिन्हा ने बताया कि नव संबंधन के लिए 30, दीर्घीकरण के लिए सात और स्थाई के लिए 11 कॉलेजों ने आवेदन किया है। इसमें चार तकनीकी कॉलेजों ने एनओसी के लिए आवेदन किया है। इसमें भोजपुर जिले से 21, रोहतास से 10, कैमूर से 9 और बक्सर जिले से चार आवेदन हैं। जांच कमेटी के सदस्य आवेदित कॉलेज के मानकों की जांच करेंगे।
----------
15 जनवरी, 2021 तक राज्य सरकार को भेजनी है रिपोर्ट
राजभवन के निर्देशानुसार विवि प्रशासन उपयुक्त कॉलेजों के जांच की रिपोर्ट को 15 अक्तूबर से पहले संबंधन कमेटी की बैठक में रखेगा। 30 अक्तूबर तक सिडिकेट और 30 अक्तूबर से पहले सीनेट की बैठक से अनुमोदन करना होगा। अंतिम रिपोर्ट को 15 जनवरी, 2021 तक उच्च शिक्षा विभाग को भेजना होगा। अगर समय पर उच्च शिक्षा विभाग को अंतिम रिपोर्ट नहीं भेजी गई तो सभी कॉलेजों का संबंधन लटक जाएगा। संबंधन कमेटी की बैठक से अनुमोदन के बाद सिडिकेट व सीनेट की बैठक में समय सीमा के अंदर पास कराने की तैयारी में जुटा है। राजभवन के निर्देशानुसर आगामी 30 अक्तूबर तक इसे सिडिकेट और 15 नवंबर से पहले सीनेट की बैठक से अनुमोदन कराना है।
-------
सेमेस्टर वन व सेकंड ओल्ड कोर्स की परीक्षा 10 से
जासं, आरा: स्नातकोत्तर सेमेस्टर सेकंड, सत्र 2017-19 व सेमेस्टर थर्ड, सत्र 2017-19 के ओल्ड कोर्स की परीक्षा 10 अक्टूबर से शुरू होगी। इसके पहले विवि के सभी पीजी विभागाध्यक्ष उपयुक्त दोनों सत्रों के प्रश्न-पत्र को परीक्षा विभाग को भेज देंगे। जंतु विभागाध्यक्ष प्रो अनिल कुमार सिन्हा ने बताया कि पीजी ओल्ड कोर्स में एक दर्जन छात्र-छात्राएं हैं। उन्होंने बताया कि इसके बाद छूटे विद्यार्थियों की परीक्षा कभी नहीं ली जाएगी। उन्होंने बताया कि प्रैक्टिल पेपर 100 अंक का होगा। जबकि अन्य पेपर 70-70 अंकों का होगा।
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार