3000 में होगी इनोवा-क्वालिस, 2500 सौ रुपये प्रतिदिन पर सूमो-बोलेरो बुक

बक्सर : विधानसभा चुनाव में 3000 रुपये प्रतिदिन के दर से इनोवा, क्वालिस एवं स्कार्पियो समेत समकक्षीय अन्य लग्जरी गाड़ियों की बुकिग की जाएगी तो 2500 रुपये प्रति दिन के हिसाब से सूमो, बोलेरो एवं समकक्षीय गाड़ियों की बुकिग होगी। यही नहीं बस की कीमत सबसे अधिक 6000 रुपये चुकानी होगी तो छोटी गाड़ियों के लिए कम भुगतान करना होगा। असल में, चुनाव में अधिगृहित की जाने वाले वाहनों का दर परिवहन विभाग ने निर्धारित कर दिया है।

बताया जाता है कि इस बाबत सभी जिला निर्वाचन पदाधिकारी, सभी पुलिस अधीक्षक एवं जिला परिवहन पदाधिकारियों को सरकार द्वारा मार्गदर्शन दिया गया है, जिसमें इसका स्पष्ट उल्लेख है कि किस वाहन को किस दर पर बुक किया जाएगा। जिला परिवहन पदाधिकारी सह चुनाव में वाहन कोषांग के नोडल पदाधिकारी मनोज कुमार रजक ने बताया कि सरकार द्वारा निर्धारित दर पर ही जिले में गाड़ियां ली जाएंगी। उन्होंने बताया कि कुल करीब 3000 गाड़ियों का इस्तेमाल चुनाव में किया जाएगा। व्यय लेखा अनुश्रवण कोषांग के नोडल पदाधिकारी ने बताया कि सामग्री के दर की चर्चा राजनीतिक दलों से करने के उपरांत तथा बाजार के सर्वेक्षण के बाद निर्धारित किया गया है।
कृषि संबंधित योजनाओं के क्रियान्वयन पर लगा चुनावी ग्रहण यह भी पढ़ें
ईंधन सहित एवं ईंधन रहित वाहनों का अलग-अलग दर निर्धारित
इस बार कई तरह की गाड़ियों की बुकिग दो तरह से की जाएगी। मसलन, ईंधन सहित एवं ईंधन रहित गाड़ियों का किराया अलग-अलग तय होगा। क्वालिस, स्कार्पियो एवं इनोवा आदि वाहनों को ईंधन सहित 3000 रुपये में बुक किया जाएगा तो इन गाड़ियों को ईंधन रहित 2000 रुपये में ही बुक किया जा सकेगा। इसी तरह सूमो, बोलेरो आदि गाड़ियों को ईंधन सहित 2500 रुपये में तथा ईंधन रहित 1500 रुपये में बुक किया जा सकेगा। अन्य गाड़ियों के रेट में भी इसी तरह का पैमाना तय किया गया है।
4000 में मिनी बस, 6000 में बड़ी बस की होगी बुकिग
पीएचसी के टीकाकरण केन्द्रों को मिलेगा मॉडल स्वरूप यह भी पढ़ें
विधानसभा चुनाव में 4000 रुपये में टाटा 407 एवं मिनी बस को ईंधन रहित बुक किया जाएगा तो ईंधन सहित बड़ी बस को 6000 रुपये में बुक किया जाएगा। इसके अलावा छह चक्का वाले ट्रक को ईंधन सहित 5000 रुपये तथा ट्रैक्टर को 2000 रुपये प्रति दिन के हिसाब से बुक किया जाएगा। वहीं, जीप, टेकर एवं समकक्षीय वाहनों को ईंधन सहित प्रतिदिन 2000 तथा ईंधन रहित प्रतिदिन 1000 रुपये के दर से बुक किया जा सकेगा। छोटी कार को भी 1800 और 1000 रुपये में बुक किया जाएगा।
200 में साइकिल, 500 रुपये देना होगा रिक्शा का किराया
ऐसा नहीं कि विधानसभा चुनाव में केवल बड़ी या लग्जरी गाड़ियों की ही बुकिग होगी। इसमें साइकिल की बुकिग भी हो सकती है। इसलिए साइकिल का दर भी निर्धारित कर दिया गया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार साइकिल प्रतिदिन 200 रुपये के दर से भाडे़ पर ली जा सकेगी तो रिक्शा के लिए प्रतिदिन 500 रुपये देने होंगे। मोटरसाइकिल ईंधन सहित 600 तथा ईंधन रहित 300 रुपये में, थ्री ह्वीलर ईंधन सहित प्रतिदिन 1000 रुपये में तथा ई-रिक्शा हवा-हवाई को प्रति दिन के दर से 700 रुपये देने होंगे।
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार