पीएचसी के टीकाकरण केन्द्रों को मिलेगा मॉडल स्वरूप

बक्सर : राज्य के विभिन्न प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर जनमानस को गुणवत्तापूर्ण एवं खुशनुमा वातावरण में टीकाकरण की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने नई रणनीति अपनाई है। इसके तहत राज्य के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में संचालित स्थायी टीकाकरण केंद्रों को मॉडल टीकाकरण केंद्र के रूप में विकसित किए जाने की तैयारी की गई है।

कार्यपालक निदेशक, राज्य स्वास्थ्य समिति मनोज कुमार ने सभी सिविल सर्जन को पत्र जारी कर इस संदर्भ में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए हैं। जारी पत्र में बताया गया है कि राज्य के 230 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में स्थायी नियमित टीकाकरण केंद्र के कमरे अथवा हॉल को मॉडल टीकाकरण केंद्र के रूप में विकसित किया जाएगा। मॉडल टीकाकरण केंद्र के रूप में विकसित करने हेतु प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों की संख्या के चयन का आधार जिला में कार्यरत कुल प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों का 55 प्रतिशत जिला को और 35 प्रतिशत अन्य जिला को दिया गया है। इसके अलावा वैसे जिले जहां प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों की संख्या 20 या इससे अधिक हो उन्हें 1 अतिरिक्त मॉडल टीकाकरण केन्द्र आवंटित किया गया है। पत्र के मुताबिक प्रति मॉडल टीकाकरण केंद्र के लिए डेढ़ लाख की राशि आवंटित की गई है। इसके तहत बक्सर को आवंटित केन्द्रों की संख्या 4 है। इसके लिए जिला को छह लाख की राशि आवंटित की गई है।
कृषि संबंधित योजनाओं के क्रियान्वयन पर लगा चुनावी ग्रहण यह भी पढ़ें
इन मानकों पर विकसित होंगे केंद्र
बताया जाता है कि समरूपता बनाए रखने के लिए सभी केन्द्रों की दीवार को रोबिन ब्लू रंग से रंगा जाएगा। कमरे की सीलिग में फाल्स सीलिग एवं एलइडी लाइट लगेगी। कमरे में एसी होगा तथा वायरिग छुपी हुई होगी। कमरे में टीकाकरण से संबंधित जानकारियां दीवारों पर फिक्स होंगी। कक्ष से बाहर केन्द्र का नाम, स्थान एवं स्वास्थ्य समिति का बोर्ड लगा होगा। जबकि, लाभार्थी के परिजनों के लिए बैठने की व्यवस्था भी मौजूद रहेगी। इसके अलावा पेपर स्टैंड, सैनिटाइजर डिस्पेंसर मशीन तथा इलेक्ट्रिक हब कटर की व्यवस्था वहां मौजूद रहेगी।
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार