कोरोना में सोशल मीडिया पर बताई गई दवाओं का सेवन खतरनाक

बिहारशरीफ। कोरोना वैश्विक महामारी के बचाव के लिए सभी अपने स्तर से सुरक्षा के कदम उठा रहे हैं। लोग सोशल मीडिया में आ रही कई तरह की भ्रामक बातों में आकर बीमारियों के उपचार के लिए अपने मन से दवा का सेवन करते हैं, जिससे आगे चलकर जटिल स्वास्थ्य समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। साथ ही यह जानलेवा भी साबित हो सकता है। किसी भी तरह की स्वास्थ्य समस्या होने पर चिकित्सक की सलाह के बाद ही लक्षण के आधार पर दवाइयों का सेवन करें और स्वस्थ रहें।

------------------
कोविड 19 के उपचार के लिए चिकित्सीय सलाह जरुरी
चंडी व नगरनौसा में आज छह घंटे नहीं रहेगी बिजली यह भी पढ़ें
...........
सिविल सर्जन डॉ. राम सिंह ने बताया कि अगर किसी भी व्यक्ति में कोरोना के संक्रमण के लक्षण नजर आए तो बिना विलम्ब किए अपनी जांच कराना सबसे जरुरी है। अगर संक्रमण की पुष्टि होती है तो चिकित्सकों द्वारा बताए गए दवा का नियमित सेवन और जरुरी सावधानियां अपनाकर इस संक्रमण से छुटकारा मिल सकता है।
----------------- 
कई दवाओं के होते हैं साइड इफेक्ट
............
सिविल सर्जन ने बताया कोरोना संक्रमण या कोई भी अन्य रोग हो स्वयं बिना चिकित्सीय सलाह के दवा का सेवन करना घातक हो सकता है। कई दवाओं के साइड एफेक्ट हो सकते हैं और चिकित्सक मरीज की पूरी जांच के बाद ही दवा लेने की सलाह देता है। खुद से किसी भी दवा का सेवन करना कई जटिल स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकता है और तकलीफ और बढ़ सकती है।
------------------
कोविड से बचाव को बदलें जीवनशैली, तभी रहेंगे सुरक्षित
.........
कोरोना काल में सुरक्षा का सबसे अचूक तरीका कोविड अनुरूप आचरण को खुद में समाहित कर उसे अपनी नियमित जीवनशैली का हिस्सा बनाना है। भीड़ वाली जगहों पर जाने से बचने के प्रयास के साथ-साथ शारीरिक दूरी का पालन कर संक्रमण से बचा जा सकता है। अब यह बात स्पष्ट है मास्क का सही ढंग से उपयोग संक्रमण से बचाव का सबसे सरल तरीका है। साथ ही हाथों की सफाई व अपने घर एवं आस-पास स्वच्छता बनाए रखना कोविड के संक्रमण के अलावा और भी कई तरह की संक्रामक बिमारियों से सुरक्षा प्रदान करता है।
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार