प्रधानमंत्री मातृत्व सुरक्षा योजना के तहत सदर अस्पताल में गर्भवती महिलाओं की हुई जांच

अररिया। प्रधानमंत्री मातृत्व सुरक्षा योजना के तहत सदर अस्पताल में शुक्रवार को गर्भवती महिलाओं की जांच के लिए विशेष जांच शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में जिले की गर्भवती महिलाओं की नि:शुल्क जांच के उपरांत उन्हें जरूरी सुझाव व दवाएं उपलब्ध कराई गई। जांच में 18 गर्भवती महिलाओं को उच्च जोखिम प्रसव की संभावना है उसे चिन्हित किया गया। खासतौर पर विशेष निगरानी के लिये चिह्नित किया गया, ताकि प्रसव के दौरान संभावित अड़चनों को दूर किया जा सके। स्वास्थ्य विभाग द्वारा सभी चिह्नित महिलाओं का नियमित जांच किया जायेगा। गर्भावस्था के दौरान नियमित जांच जरूरी जांच के संबंध में केयर इंडिया की डिस्ट्रिक्ट टीम लीडर अपर्णा चक्रवती ने बताया सदर अस्पताल के साथ ही जिले के अन्य स्वास्थ्य केंद्रों में भी हर माह की तरह इस माह भी नौ तारीख को प्रधानमंत्री मातृत्व सुरक्षा योजना के तहत गर्भवती महिलाओं की जांच की गई। उन्होंने बताया गर्भावस्था के दौरान नियमित जांच बेहद जरूरी है। इससे प्रसव के दौरान आने वाली चुनौतियों को काफी हद तक कम किया जा सकता है। गर्भवती महिलाओं को नियमित रूप से अपने सेहत की जांच कराना चाहिये जिससे कि प्रसव के उपरांत जच्चा-बच्चा दोनों सुरक्षित व सेहतमंद रह सके।


जांच के लिये सदर अस्पताल पहुंची गर्भवती महिलाओं को अस्पताल प्रबंधक विकास आनंद व केयर इंडिया के नीतीश कुमार द्वारा पोषण सम्बंधित विस्तृत जानकारी दी गयी। अस्पताल प्रबंधक विकास आनंद ने महिलाओं को भोजन में हरी सब्जी प्रचुर मात्रा में लेने, दैनिक भोजन में केला, अमरूद, सेव, अनार, जैसे फल का नियमित सेवन की सलाह दी. गर्भवस्था के दौरान भोजन में अतिरिक्त नमक के प्रयोग से बचने को कहा गया। प्रबंधक ने कहा कि शरीर में नमक की मात्रा अधिक होने से बीपी बढ़ने व चमकी की शिकायत प्रसव के दौरान अमूमन देखा जाता है।इसलिए सभी गर्भवती महिलाओं को इसके लिए सचेत रहना ज्यादा जरूरी है। शिविर में हुई सभी प्रकार की जांच
शिविर में पहुंची गर्भवती महिलाओं का सभी तरह की जरूरी जांच की गयी जिसमें एचआईवी, हीमोग्लोबीन, यूरिन, बल्ड प्रेशर, सुगर सहित अन्य जांच शामिल हैं। जांच के लिए सदर अस्पताल पहुंची महिलाओं एवं उनके परिजनों को अस्पताल के प्रभारी अधीक्षक जीतेंद्र प्रसाद द्वारा कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए जरूरी जानकारी से अवगत कराया गया। उन्होंने महिलाओं को भीड़-भाड़ वाले आयोजन से बचने, घर से बाहर निकलते वक्त आवश्यक रूप से मास्क का उपयोग करने व हर हाल में शारीरिक दूरी का अनुपालन सुनिश्चित करने के लिये प्रेरित किया गया। डॉ जीतेंद्र ने कहा कि जब तक कोरोना की कोई दवा नहीं आ जाती, हम इन्हीं उपायों पर अमल कर अपना व अपने परिवार का बचाव कर सकते हैं। इस मौके पर अस्पताल अधीक्षक डॉ जितेंद्र प्रसाद, डॉ अनामिका, केयर इंडिया के डीटीएल अपर्णा चक्रवर्ती सहित अन्य स्वास्थ्य कर्मी मौजूद थे।
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार