बीएड सत्र- 2018-20 की परीक्षा आज से शुरू, देर शाम तक छात्रों को नहीं मिला था प्रवेश पत्र

दरभंगा। बीएड सत्र 2018-20 अंतिम वर्ष की परीक्षा सोमवार को आयोजित की जाएगी। ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के अधीन 33 बीएड कॉलेजों के लगभग चार हजार छात्र-छात्राएं बीएड अंतिम वर्ष की परीक्षा देंगे। विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर दोपहर दो बजे से पांच बजे तक परीक्षा ली जाएगी। लेकिन रविवार की देर शाम तक बीएड परीक्षार्थियों को परीक्षा प्रवेश पत्र नहीं मिला है। बता दें कि बीएड कोर्स शुल्क में 35 हजार रुपये की अतिरिक्त राशि लेने के आरोप में बीएड के छात्रों ने लगातार ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय में धरना-प्रदर्शन किया। इसके विवि प्रशासन की ओर से अधिसूचना जारी कर बीएड शुल्क 1.50 लाख की राशि में से 35 हजार रुपये कम कर दिया गया था। लेकिन निजी बीएड कॉलेजों ने इसका विरोध किया और हाइकोर्ट में अपील की। हाइकोर्ट के फटकार के बाद विश्वविद्यालय ने अधिसूचना वापस ले लिया। इसकी जानकारी मिलते ही बीते शनिवार को बीएड छात्र संगठन के बैनर तले दर्जनों छात्रों ने विरोध प्रदर्शन किया। लेकिन इसकी कोई सुनवाई नहीं हुई। छात्रों को निराशा हाथ लगी और कुलपति के द्वारा उक्त मामला कोर्ट में लंबित होने की बात कह उक्त मामले में कुछ भी कहने से इनकार किया।

शहर गंदा, नगर निगम कार्यालय में भी जलजमाव यह भी पढ़ें
------------
देर शाम तक छात्रों को नहीं मिला प्रवेश पत्र
फखरूद्दीन अली अहमद टीचर ट्रेनिग कॉलेज के अंतिम वर्ष के छात्र मो. फैयाज अहमद ने बताया कि सोमवार से थ्योरी की परीक्षा है। अभी तक कॉलेज की ओर से परीक्षा प्रवेश पत्र नहीं दिया गया है। कॉलेज की ओर से 35 हजार रुपये जमा करने के बाद ही प्रवेश पत्र देने की बात कही जा रही है। साथ ही कहा जा रहा है कि परीक्षा में बैठने से पहले 35 हजार रुपये जमा करने के संबंध में एक शपथ पत्र भरना होगा,तभी जाकर परीक्षा प्रवेश पत्र दिया जाएगा। वहीं विवि बीएड छात्र संगठन के उपाध्यक्ष धीरेंद्र कपूर ने बताया कि बीएड परीक्षार्थियों के साथ शोषण किया जा रहा है। आरोप लगाते हुए दर्जनों बीएड कॉलेजों की ओर से देर शाम तक छात्रों को प्रवेश पत्र नहीं दिया गया है। इससे छात्रों की मानसिक स्थिति काफी खराब चल रही है। लाखों खर्च कर छात्रों को परीक्षा से वंचित किए जाने की साजिश चल रही है।
----------------
विश्वविद्यालय ने प्रवेश पत्र देने का दिया निर्देश
ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के डीएसडब्लू डॉ. सुरेंद्र प्रसाद सुमन ने अधिसूचना जारी की है। इसमें कहा गया है कि बीएड सत्र 2018-20 की परीक्षा 12 अक्टूबर से विभिन्न केंद्रों पर आयोजित की गई है। छात्रहित को देखते हुए सभी बीएड कॉलेज परीक्षार्थियों को परीक्षा प्रवेश पत्र जारी करें।
----------
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार