माइक्रो ऑब्जर्वर व गश्ती दल के दंडाधिकारी को दिया गया प्रशिक्षण

संवाद सहयोगी, किशनगंज : विधानसभा चुनाव को सुचारू रूप से संपन्न कराने में माइक्रो ऑब्जर्वर और गश्ती दल दंडाधिकारी की अहम भूमिका होती है। चुनावी डयूटी में लगाए जाने वाले माइक्रो ऑब्जर्वर और गश्ती दल दंडाधिकारियों को दो पाली में प्रशिक्षण दिया गया। प्रथम पाली का प्रशिक्षण सुबह 11 बजे से लेकर दोपहर एक बजे तक और द्वितीय पाली का प्रशिक्षण दोपहर दो बजे से लेकर संध्या चार बजे तक चली।

मास्टर ट्रेनर कानू कुमार दास ने प्रशिक्षण के दौरान माइक्रो ऑब्जर्वर को उनके कार्य और दायित्व की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि चुनाव में माइक्रो आब्जर्वर की अहम भूमिका होती है। चुनाव के दिन बूथ पर मॉकपोल शुरू होने के आधे घंटे पूर्व पहुंचना होगा। पोलिग के दौरान बूथ पर एजेंट की संख्या देखना और प्रथम मतदान पदाधिकारी द्वारा आयोग द्वारा अधिकृत किए दस्तावेजों के आधार पर वोटर की पहचान की गई या नही, इसपर भी ध्यान देंगे। द्वितीय मतदान पदाधिकारी द्वारा वोटर रजिस्टर में नियमानुसार मतदाता के हस्ताक्षर लिए गए या नही, यह देखना भी अनिवार्य रुप से जरुरी है। इसके अलावा पैनी नजर रखेंगे कि मतदान के दौरान कोई अनियमिता नही बरती जाय।
शराब तस्कर पति-पत्नी को पुलिस ने की गिरफ्तार यह भी पढ़ें
वहीं गश्ती दल दंडाधिकारियों को बताया गया कि मतदान के दो घंटा पूर्व सभी पीठासीन पदाधिकारियों को ईवीएम और वीवीपैट उपलब्ध करवा देंगे। साथ ही यह निर्देश भी देंगे कि मॉकपोल के बाद कंट्रेाल यूनिट का डाटा क्लोज रिजल्ट क्लियर अवश्य कर दें। यदि मतदान केंद्र से 200 मीटर के दायरे में मतदाता को किसी विशेष प्रत्याशी के पक्ष में मतदान करने के लिए धमकाया जा रहा हो। ऐसे व्यक्ति पर कानूनी कार्रवाई करेंगे। मॉकपोल के समय कंट्रोल यूनिट, बैलेट यूनिट और वीवीपैट में से जो भी खराब होंगे। केवल वही मशीन बदला जाएगा। लेकिन मतदान के समय यदि कंट्रोल यूनिट या बैलेट यूनिट खराब हो तो सीयू, बीयू और वीवीपैट तीनों बदले जाएंगे। इस क्रम में अगर केवल वीवीपैट खराब हो तो केवल वीवीपैट बदला जाएगा। इस दौरान जिला कृषि पदाधिकारी प्रवीण कुमार झा, डीपीओ लेखा योजना शौकत अली, डीपीओ समग्र शिक्षा अजित कुमार और ब्रजेश कुमार सहित कई प्रशिक्षु मौजूद थे।
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार