उम्र 80 के पार है तो क्या हुआ, दिल तो अभी है जवान

बक्सर : कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए इस बार के विधानसभा चुनाव में 80 साल से अधिक उम्र के मतदाताओं को घर से ही बैलेट पेपर के जरिए मतदान करने की सहूलियत प्रदान की गई थी। हालांकि, यह वैकल्पिक नियम था। 95 प्रतिशत से ज्यादा बुजुर्गो ने बूथ पर जाकर महापर्व का हिस्सा बनने का निर्णय लिया। केवल पांच प्रतिशत बुजुर्गों ने ही घर से मतदान करने का विकल्प चुना और निर्धारित प्रपत्र 12डी को भरकर चुनाव आयोग को सौंपा।

हालांकि, जो भी बुजुर्ग बूथ पर वोट देने जाएंगे, उनके लिए वहां विशेष व्यवस्था की जा रही है। बूथ पर बुजुर्गों और दिव्यांगों के लिए ग्रीम कॉरीडोर बनाए जा रहे हैं। जिसमें बुजुर्ग वोटर के आते ही अलग लाइन लगवा उन्हें जल्दी वोट करने की सुविधा दी जाएगी। दरअसल, अधिसूचना जारी होने के पांच दिनो के अंदर 80 वर्ष से ऊपर के मतदाताओं एवं दिव्यांग वोटरों से घर से ही वोट करने के विकल्प मांगे गए थे। जानकारी के अनुसार डुमरांव में करीब 3 हजार एवं ब्रह्मापुर विधान सभा क्षेत्र में 4 हजार 80 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाता हैं। इनमें दिव्यांग मतदाता भी शामिल हैं। इन मतदाताओं के घर-घर जाकर फॉर्म 12 डी भरवाने की जिम्मेदारी संबंधित बूथों के बीएलओ को दी गई थी। हालांकि, यह भी आरोप लग रहे हैं कि कई बीएलओ अपने क्षेत्र के बुजुर्ग मतदाताओं से संपर्क करने में विफल रहे। यह आरोप एक तरफ है, लेकिन अधिसंख्य बुजुर्गों का मानना है कि शरीर जब इजाजत दे रहा है तो वे बूथ पर ही मतदान करना पसंद करेंगे। जिला सूचना जनसंपर्क पदाधिकारी कन्हैया कुमार ने बताया कि जो भी बुजुर्ग बूथ पर आएंगे, उनके लिए अलग गाइडलाइन तैयार की गई है। उन्हें ग्रीन कॉरीडोर के जरिए विशेष सहूलियत प्रदान की जाएगी।
कोरोना के बीच मतदान की तैयारियों में जुटा स्वास्थ्य महकमा यह भी पढ़ें
बीएलओ के नहीं पहुंचने की भी शिकायत
डुमरांव के सत्यनारायण उम्रदाराज हैं। उनका कहना है कि चुनाव आयोग द्वारा 80 बर्ष से अधिक उम्र के मतदाताओं को पोस्टल बैलेट पेपर के माध्यम से मतदान कराने की व्यवस्था की गई, लेकिन उनके पास कोई बीएलओ प्रपत्र 12 डी भरवाने के लिए नहीं पंहुच। वहीं, धर्मशाला रोड निवासी अवकाश प्राप्त शिक्षक लक्ष्मण सिंह ने बताया कि उम्र के कारण शरीर कमजोर हो गया है, लेकिन उनमें बूथ पर जाकर वोट देने का उत्साह बना हुआ है। उन्होंने बताया कि उनके यहां एक व्यक्ति आया था जो उनसे एक फार्म पर हस्ताक्षर करा कर ले गया।
विधानसभा क्षेत्रों में 12 डी प्रपत्र भरने वाले बुजुर्ग और दिव्यांगों की संख्या
बर्तन दुकान से भारी मात्रा में संदिग्ध मादक पदार्थ बरामद, जांच में जुटी पुलिस यह भी पढ़ें
विधानभा क्षेत्र 80 प्लस दिव्यांग
ब्रह्मापुर 144 62
बक्सर 54 256
डुमरांव 109 106
राजपुर 67 94
नोट- सभी विधानसभा क्षेत्रों में 80 वर्ष से ज्यादा उम्र के मतदाताओं की संख्या तीन-तीन हजार से ज्यादा है।
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार