कोरोना के बीच मतदान की तैयारियों में जुटा स्वास्थ्य महकमा

बक्सर : जिले में 28 अक्टूबर को मतदान होना है। ऐसे में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए निर्वाचन आयोग के गाइडलाइन्स के अनुसार स्वास्थ्य विभाग जुट गया है। इस क्रम में स्वास्थ्य विभाग ने मतदान केंद्रों पर संक्रमण से बचाव के तहत हाथ धोने के लिए साबुन, सैनिटाइजर व मास्क की उपलब्धता सुनिश्चित कराने की तैयारी में लगा हुआ है।

वहीं, जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग के द्वारा मतदान कर्मियों व मतदाताओं को मास्क लगाने, साबुन से हाथ धोने व शारीरिक दूरी के नियमों का पालन करने को लेकर जागरूकता फैलाई जा रही है। ताकि, मतदान के दिन केंद्रों पर सभी कर्मी व मतदाताओं को कोरोना के संक्रमण से बचाया जा सके। मतदान कर्मियों के लिए पर्याप्त संख्या में मास्क, ग्लब्स, पीपीटी किट के साथ सैनिटाइजर उपलब्ध कराया जाएगा।

केंद्रों पर रखे जाएंगे पर्याप्त मात्रा में डस्टबिन
जिला उपनिर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि निर्वाचन आयोग किसी भी स्तर पर गड़बड़ी न हो इसके लिए हर स्तर के लिए गाइडलाइन्स पूर्व में ही जारी कर दिए हैं। केंद्रों पर साबुन, ग्लब्स आदि के साथ-साथ पीले रंग के डस्टबिन भी रखे जाने हैं। जिनमें अलग-अलग ग्लब्स, मास्क के साथ-साथ मतदान कर्मियों को दिए जाने वाले पीपीई किट डाले जाएंगे। मतदान कर्मियों को इस संबंध में प्रशिक्षण के दौरान जानकारी दे दी गई है। साथ ही, अब मतदाताओं को इस संबंध में जागरूक किया जा रहा है।
मतदान से पूर्व होगी थर्मल स्क्रीनिग
बर्तन दुकान से भारी मात्रा में संदिग्ध मादक पदार्थ बरामद, जांच में जुटी पुलिस यह भी पढ़ें
सिविल सर्जन डॉ. जितेंद्र नाथ ने बताया कि केंद्रों पर मतदान की पूरी प्रक्रिया निर्वाचन आयोग के गाइडलाइन्स के अनुसार संपन्न कराई जाएगी। ताकि, कोरोना संक्रमण के खतरे को ध्यान में रखते हुए सभी केंद्रों पर मौजूद मतदान कर्मियों व मतदाताओं को सुरक्षित रखा जा सके। गाइडलाइन्स के अनुसार मतदान के पूर्व सभी कर्मियों की थर्मल स्क्रीनिग की जाएगी। उसके बाद केंद्रों पर वोटिग को आने वाले मतदाताओं की जांच की जाएगी। इसके लिए आशा कर्मियों को प्रशिक्षित किया जा चुका है।
टोकन के आधार पर कराई जाएगी वोटिग
डीपीएम संतोष कुमार ने बताया कि इस बार बूथों पर मतदान को आने वाले लोगों के लिए अतिरिक्त नियम बनाए गए हैं। मतदाताओं को पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर टोकन दिया जाएगा। ताकि लोगों को कतार में इंतजार ना करना पड़े। इसके अलावा बूथों पर शारीरिक दूरी का पालन करना के लिए जमीन पर निशान बनाए जाएंगे। दो मतदाताओं के बीच 6 फीट की दूरी होगी। महिला व पुरुष मतदाताओं के लिए अलग-अलग टेंट लगाए जाएंगे। जहां वह अपने टोकन नंबर के नंबर का आने का इंतजार करेंगे। सभी केंद्रों के मुख्य द्वार पर साबुन और पानी उपलब्ध कराया जाएगा।
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार