एलोवेरा के कई स्वास्थ्य लाभ आपको पता होना चाहिए।

एलोवेरा लोगों की दवा में उपयोग किए जाने वाले केंद्रीय पौधों में से एक है। इसके सुधार लाभ प्राचीन भारतीय, चीनी, ग्रीक और रोमन विकास में माना जाता था । मिस्र के लोग इसे "शाश्वतता के पौधे" के रूप में संकेत देते हैं और यह फिरौन से ढके स्मारक सेवा आशीर्वाद के बीच एक नियम के रूप में है। पारंपरिक सेटिंग में, एलोवेरा का उपयोग घावों को ठीक करने, झुनझुनी को ठंडा करने के लिए किया जाता है और इसे शांत गुणों के रूप में अपने जीवाणुरोधी के लिए संदर्भित किया जाता है। 


एलोवेरा लिली परिवार से एक व्यक्ति है और एक से दो फुट लंबा है । इसकी पत्तियां स्वादिष्ट होती हैं, जिसमें किनारों के साथ एक विस्तृत आधार, नुकीले टिप्स और कताई होती हैं। इसकी पत्तियों में मेंडिंग जेल होता है जो 96% पानी होता है, जबकि बाकी 4% में विटामिन ए, बी, सी और ई होते हैं; कैल्शियम; प्रोटीन निर्माण के लिए अमीनो एसिड; और पेट से संबंधित ढांचे में उपयोग किए जाने वाले उत्प्रेरक। यह २४० से अधिक प्रजातियों लेकिन अफसोस की बात है, उनमें से सिर्फ चार चिकित्सकीय गुण है । प्रजातियों की स्पष्ट भीड़ का सबसे शक्तिशाली एलो बार्बाडेन्सिस है और ध्यान दें कि एलोवेरा, जो स्पेन के रूप में उत्तरी अफ्रीका के लिए स्थानीय है, इसी तरह एशिया, यूरोप और अमेरिका के गर्म क्षेत्रों में भरा हुआ है। 
एलोवेरा की स्वस्थ क्षमता एपिथेलियल ऊतकों को चोट पहुंचाने की अपनी क्षमता से आती है और नुकसान वाले ऊतकों को ठीक करने में मदद करती है। एक एपिथेलियम शरीर को कवर करने वाली कोशिकाओं की एक परत है और हमारा सबसे बड़ा एपिथेलियम त्वचा है। एलो कई त्वचा वेदनाओं जैसे मधुर कटौती, खौफनाक क्रॉली डंक, घाव, त्वचा रोग आदि को शांत करने में सहायक है।
पसे पता चला है कि यह सिर्फ जीवाणुरोधी गुणों के रूप में एंटीफंगल है और घायल क्षेत्रों के लिए रक्त प्रवाह लिफ्टों । यह इसी तरह फाइब्रोब्लास्ट (घाव स्वस्थ होने के लिए जवाबदेह त्वचा कोशिका) और कोलेजन (प्रोटीन जो त्वचा के परिपक्व चक्र को नियंत्रित करता है) के निर्माण में मदद करता है। 

इसके अलावा, जब एलोवेरा का रस अंदर ले जाया जाता है, तो यह अवशोषण में मदद करता है, रक्त शर्करा के साथ नियंत्रण में सहायता करता है, ऊर्जा निर्माण का समर्थन करता है, हृदय कल्याण को आगे बढ़ाता है और प्रतिरोधी ढांचे में सुधार करता है। यह पेट से संबंधित ढांचे से जहर को साफ करने में मदद करता है और तंत्रिका मूत्राशय के रूप में जिगर, गुर्दे के कामकाज में सुधार करता है।
इकम करने वाले असंतृप्त वसा पेट से संबंधित निचोड़ को क्षारीय करते हैं और कास्टिकता के खिलाफ मार्गदर्शन करते हैं जो ईर्ष्या का कारण बनता है। ये असंतृप्त वसा पेट के साथ-साथ छोटे पाचन तंत्र और पेट के लिए फायदेपूर्ण होते हैं। किसी भी मामले में, यह गर्भवती महिलाओं और पांच साल से कम उम्र के बच्चों के लिए फिटिंग के लिए एलोवेरा अंदर ले नहीं है ।

अन्य समाचार